बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फेसबुक चलाने के लिए अब नहीं जाएगा खुद का डाटा, ऑफलाइन भी होगी बातें

फेसबुक चलाने के लिए अब नहीं जाएगा खुद का डाटा, ऑफलाइन भी होगी बातें

सोशल मीडिया 'फेसबुक' अपने यूज़र्स की सुविधा के लिए जल्द ही अपना खुद का सेटेलाइट लांच करने वाला है. यह सेटेलाइट अगले साल यानी 2019 में लांच किया जा सकता है और इसका नाम 'एथेना' रखा गया है. इस योजना के तहत आपको फेसबुक के लिए अपना खुद का इंटरनेट यूज नहीं करना होगा बल्कि आप ऑफलाइन भी अपने फेसबुक से कनेक्ट रह सकते हैं. इस रिपोर्ट की जानकारी द वायर्ड से मिली है. 

NOW-YOU-CAN-CONNECT-YOUR-FACEBOOK-OFFLINE2.jpg

शुक्रवार को रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिकी संघीय संचार आयोग (FCC) के समक्ष फेसबुक द्वारा प्वाइंटव्यू टेक एलएलसी के नाम से एक आवेदन के मुताबिक, प्रोजेक्ट को इस तरह से डिज़ाइन किया जाएगा जिससे दुनिया के हर कोने में इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी, उन क्षेत्रों में भी इसकी सुविधा दी जाएगी जहाँ आज भी इंटरनेट नहीं है. हालंकि, फेसबुक पहली ऐसी कंपनी नहीं है जो सेटेलाइट के माध्यम से दूर-दूर क्षेत्रों में इंटरनेट की सुविधा कराने की तैयारी कर रही है. इस प्रोजेक्ट पर इलोन मस्क की स्पेस एक्स और वन वेब दो कंपनियां भी काम कर रही हैं।  

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने रिपोर्ट में बताया कि हालांकि, इस समय हमारे पास विशिष्ट परियोजनाओं के बारे में साझा करने के लिए कुछ भी नहीं है. हम मानते हैं कि उपग्रह प्रौद्योगिकी अगली पीढ़ी की ब्रॉडबैंड आधारभूत संरचना का एक महत्वपूर्ण आधार होगा, जिससे ग्रामीण इलाकों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी लाने में संभव हो पाएगा. जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी है या अस्तित्व ही नहीं है.

Suggested News