बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अच्छे दिन में बुजुर्गों की जेब हुई ढीली! वरिष्ठ नागरिकों की छूट खत्म कर रेलवे ने भरी तिजोरी, 4 चार में सीनियर सिटीजन से कर ली हजारों करोड़ की कमाई

अच्छे दिन में बुजुर्गों की जेब हुई ढीली! वरिष्ठ नागरिकों की छूट खत्म कर रेलवे ने भरी तिजोरी, 4 चार में सीनियर सिटीजन से कर ली हजारों करोड़ की कमाई

पटना. भारतीय रेलवे में वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा में छूट मिलती थी. लेकिन कोरोना के बाद बदले नियम ने बुजुर्गों की जेब पर प्रहार किया. सीनियर सिटीजन को यात्रा पर मिलने वाली छूट बंद हुई और रेलवे ने इसी बहाने अपने खजाने को भरने का काम किया. खुद इसका खुलासा भारतीय रेलवे ने किया है. रेल यात्रा में सीनियर महिला यात्रियों को 50 प्रतिशत जबकि सीनियर सिटिजन पुरुषों को 40 प्रतिशत की छूट मिलती थी. पिछले 4 साल में रेलवे ने इस छूट को खत्म कर 5800 करोड़ रुपए से ज्यादा कमा लिए हैं. इस बात का खुलासा एक RTI में हुआ है. 

कोरोना महामारी के दौरान 20 मार्च 2020 को देशभर में लॉकडाउन लगाया था, इस समय ही भारतीय रेलवे ने सीनियर सिटीजन को किराए में मिलने वाली छूट वापस ले ली थी। इस दौरान महिला यात्रियों को ट्रेन किराए में 50 फिजी और पुरुष व ट्रांसजेंडर वरिष्ठ नागरिकों को 40 फ़ीसदी की रियायत दी जाती थी। लेकिन उसे लम्बे समय तक खत्म रखा गया. अब इस दौरान वरिष्ठ नागरिको ने यात्रा के दौरान रेलवे के खजाने को भरने का काम किया. यानी चार साल में रेलवे ने 5800 करोड़ रुपए की कमाई बुजुर्गों से कर ली.

चंद्र शेखर गौड़ ने अलग-अलग समय पर RTI अधिनियम के तहत आवेदन करके जो जानकारी निकाली है, उसके मुताबिक 20 मार्च 2020 से 31 जनवरी, 2024 तक रेलवे ने बुजुर्ग यात्रियों के किराए की छूट खत्म कर करीब 5,875 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है।  

Suggested News