बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक तरफ बनती रही योजना तो दूसरी तरफ मूसलधार बारिश ने शहर को दरिया में तब्दील कर दिया

एक तरफ बनती रही योजना तो दूसरी तरफ मूसलधार बारिश ने शहर को दरिया में तब्दील कर दिया

CHHAPRA : शनिवार की दोपहर एक तरफ जहां नगर निगम के महापौर और नगर आयुक्त जल जमाव से निजात के लिए जिलाधिकारी के आदेश के तहत योजना तैयार कर रहे थे तो दूसरी ओर बादलों के डरावने गरज के साथ झमाझम हुई बारिश ने शहर को दरिया में तब्दील कर दिया.  शहर के मुख्य सड़कों से लेकर प्रशासनिक भवन, गली चौक-चौराहे पानी में ऐसे डूबे थे कि पैदल चलना तो दूर गाड़ियां मानों नदी में नाव की तरह चल रही थीं। सदर अस्पताल से लेकर न्यायाधीशों के लिए बनी जजेज कालोनी, आयुक्त व डीआइजी के कार्यालय सभी जगह पानी ही नजर आ रहा था. कलेक्ट्रेट का हालात कुछ इस कदर था कि जैसे नदी ने अपना रुख इस ओर ही मोड़ लिया हो. उधर, सदर अस्पताल और कोर्ट परिसर में भी जलजमाव दिखा। अनुमंडल अधिकारी के कार्यालय औरआवास में  पानी भरा रहा. नगर निगम मुख्यालय में भी भारी जलजमाव हो गया.

गली-मोहल्ले हुए जलमग्न

बारिश ने नगर निगम प्रशासन को एक बार फिर सोचने पर मजबूर कर दिया है की इतनी साफ सफाई के बावजूद आखिर में जल जमाव क्यों हो रहा है.बारिश के कारण शहर के मुख्य सड़कों पर जलजमाव देख लगा ही नहीं कि तैयारियों का कोई असर पड़ा हो.शहर के मौना वानगंज, दालदली बाजार, मौना बड़का दुआर, मिश्र टोली पंचायत भवन, भगवान बाजार थाना रोड, नगरपालिका चौक से छपरा कचहरी स्टेशन के तरफ जाने वाली सड़कें, काशी बाजार एवं बजरंग नगर, मौना गोला रोड, दालदली बाजार, साढ़ा ढ़ाला, गुदरी बाजार टक्कर ,मासूम गंज आदि मोहल्ले में सड़कों पर घुटने तक पानी भरा रहा. सड़कें तालाब व नदी की तरह दिख रही थी.

दरिया बनी मोहल्ले की सड़कें। फोटो - संजय भारद्वाज

बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय 

मूसलाधार बारिश के बीच नगर निगम महापौर और नगर आयुक्त ने जल जमाव से निजात के लिए जिलाधिकारी और जनप्रतिनिधियों के सुझाव के अनुसार कार्य योजना की तैयारी शुरू कर दी और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. नगर आयुक्त ने महापौर के हर निर्देश का पालन करने का आश्वासन दिया वहीं महापौर ने आम जनता के हित के लिए हर संभव कदम उठाने का आदेश नगर आयुक्त को दिया. जल जमाव से निजात के लिए जितने भी सड़कों का निर्माण किया जाना था उनका निर्माण जल्द से जल्द करने के लिए आगे की कार्रवाई तेज करने का आदेश दिया गया. 

क्या बोले नगर आयुक्त 

जिलाधिकारी के आदेश अनुसार और जनप्रतिनिधियों के बताएं सुझाव के आधार पर कार्य योजना तैयार कर ली गई है जल्द ही उसे पर अमल होता नजर आएगा अब  अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू हो गया है इससे नालों की सफाई में मदद मिलेगी.

सुमित कुमार, नगर आयुक्त, छपरा नगर निगम


छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट

Suggested News