बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रथम सोमवारी पर मनोकामना पूरक सोमेश्वरनाथ महादेव के जलाभिषेक के लिए भक्तों की उमड़ी भीड़, गूंजा हर हर महादेव,बोल बम ,ॐ नमः शिवाय का जयघोष

 प्रथम सोमवारी पर मनोकामना पूरक सोमेश्वरनाथ महादेव के जलाभिषेक के लिए भक्तों की उमड़ी भीड़, गूंजा हर हर महादेव,बोल बम ,ॐ नमः शिवाय का जयघोष

MOTIHARI : बिहार प्रशिद्ध मनोकामना पूरक बाबा सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में देवाधि देव महादेव के प्रिय मास सावन के प्रथम सोमवारी पर श्रद्धलुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओ की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन व प्रशासन द्वारा रात्रि डेढ़ बजे प्रथम पूजा के बाद  भक्तों के जलाभिषेक के लिए पट को खोल दिया गया है।पट खुलते ही हर हर महादेव,बोल बम ,ॐ नमः शिवाय के जयघोष से पूरा शिवनगरी गुंजायमान हो गया। कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालु कतारबद्ध होकर जलाभिषेक में जुटे है ।

कोरोना के कारण दो वर्ष बाद सावन के महीने में दर्शन पूजन के लिए मंदिर खुलने को लेकर श्रद्धालुओ की जैन सैलाब उमड़ पड़ी है ।मंदिर प्रबंध द्वारा महिला पुरुष के लिए अलग अलग प्रवेश द्वार व अर्घा लगाने के बाद भी रात्रि से ही 5 किलोमीटर तक भक्तों की कतार लगी हुई थी। बिहार का प्रशिद्ध मंदिर मोतिहारी जिला मुख्यालय से 28 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम कोने पर गंडक नदी किनारे अरेराज में अवस्थित सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर ऐसे तो मनोकामना पूरक मंदिर कहा जाता है। लेकिन पुत्र प्राप्ति के लिए काफी प्रसिद्ध मंदिर है। उक्त मंदिर की चर्चा कई ग्रन्थो में भी है। इस मंदिर में पुरुषोत्तम राम व माता सीता की पूजा करने व राजा युधिष्ठिर के राजपाट खत्म होने के बाद एक माह तक प्रतिदिन अभिषेक करने के बाद पुनः राजपाट वापस होने की बात बतायी जाती है। यहां शिवलिंग का स्थापना चंद्रमा द्वारा करने की बात पुराणों में अंकित है।सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में पडोसी देश नेपाल ,उतर प्रदेश सहित बिहार राज्य के भिन्न भिन्न जिलों से श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए पहुचते है ।


सुरक्षा में जुटे पुलिस अधिकारी

मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ की कमान एसडीओ संजीव  कुमार,डीएसपी  रंजन कुमार ,सर्किल इंस्पेक्टर उपेंद्र कुमार,सीओ पवन झा ,ओपी थाना अध्यक्ष कंचन भास्कर सहित 400 सुरक्षा बल व पुलिस पदाधिकारी संभाले हुए है । श्रद्धालुओ की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 15 ड्रॉप व फिक्स गेट के साथ एक दर्जन स्थलों पर नियंत्रण कक्ष बनाया गया है ।जहा दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी को लगाया गया है । एसडीओ संजीव कुमार व डीएसपी रंजन कुमार ने जलाभिषेक करने उसने वाले श्रद्धालुओं से अपील किया है कि किसी भी अफवाह पर ध्यान नही देते हुए कतारबद्ध होकर जलाभिषेक करे ।कोई भी परेशानी होने पर नियंत्रण कक्ष में सम्पर्क करें।

विधायक ने किया पूजन

वही गोविंदगंज  भाजपा विधायक सुनील मणि तिवारी सुबह में ही मंदिर पहुंच कर बाबा का जलाभिषेक किया और व्यवस्था का जायजा लिया है। साथ ही उन्होंने कहा कहा कि इस साल श्रद्धालुओ की अधिक संख्या है,जिसके अनुसार व्यवस्था किया गया है। उन्होने कहा कि बाबा भगवान शिव के बनने वाले कॉरिडोर से अरेराज धाम को जोड़ा जाएगा। यह मंदिर काशी विश्वनाथ व बाबा वैधनाथधाम के बाद तीसरा मंदिर है जहा लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ होती है । 

तीन किमी लंबी कतार

पट खुलने के बाद से लगतार श्रद्धालु कतारबद्ध होकर जलाभिषेक करने में जुटे है ।श्रद्धालुओ की कतार मंदिर से लगभग तीन किलोमीटर दूर तक लगी हुई है।मंदिर महंत रविशंकर गिरी ने बताया की कोरोना के कारण दो वर्ष सावन मास में श्रद्धालु जलाभिषेक नही कर पाए थे ।इस बार सावन के प्रथम सोमवार को पंचमी तिथि पड़ने के कारण श्रद्धालुओ की भीड़ अत्यधिक बढ़ गयी है ।श्रद्धालुओ की सुबिधा को ध्यान में रखकर पूरी तैयारी की गई है । भक्त कतारबद्ध होकर जलाभिषेक करें ।


Suggested News