बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश की पहल पर बने इंडिया की दिल्ली में होगी बैठक, कांग्रेस अध्यक्ष ने किया फोन, 6 दिसम्बर को जुटेंगे देश के विपक्षी नेता

सीएम नीतीश की पहल पर बने इंडिया की दिल्ली में होगी बैठक, कांग्रेस अध्यक्ष ने किया फोन, 6 दिसम्बर को जुटेंगे देश के विपक्षी नेता

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर बने विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया ने एक बार फिर से अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. चार राज्यों का विधानसभा चुनाव परिणाम रविवार को आ रहा है. इन सबके बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 6 दिसंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक बुलाई है. यह बैठक दिल्ली में बुलाई गई है. सूत्रों के अनुसार बैठक के लिए इंडिया के घटक दलों के पार्टी अध्यक्षों को खड़गे ने फोन किया है. 

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा और केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार को हराने के लिए सीएम नीतीश ने विपक्षी दलों को एकजुट होने का आह्वान किया था. उनकी पहल पर सबसे पहले विपक्षी दलों की बैठक पटना में हुई. उसके बाद बेंगलुरु और मुंबई में बैठक हुई. इसी में विपक्ष के गठबंधन का नाम इंडिया रखा गया. हालांकि मुंबई की बैठक के बाद इंडिया की गतिविधियाँ रुक सी गई थी. यहां तक कि नीतीश कुमार ने पटना में एक कार्यक्रम में कांग्रेस को लेकर यह भी कहा था कि कांग्रेस का इंडिया में इंटरेस्ट फ़िलहाल कम है. कांग्रेस अभी विधानसभा चुनाव में व्यस्त है. 

नीतीश कुमार की इस टिप्पणी को उनकी नाराजगी से जोड़कर देखा गया था. इसके बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीएम नीतीश से फोन पर बात की थी. साथ ही यह अनुमान लगाया गया था कि 3 दिसम्बर को आने वाले चुनाव परिणाम के बाद इंडिया की सक्रियता बढ़ेगी. अब उसी अनुरूप इंडिया की बैठक 6 दिसम्बर को बुलाने का निर्णय लिया गया है. वही चार राज्यों का विधानसभा चुनाव परिणाम में मध्य प्रदेश और राजस्थान में भाजपा को बड़ी बढत मिलती दिख रही है. वहीं छतीसगढ़ में भी पार्टी ने कांग्रेस को कड़ी टक्कर दी है. सिर्फ तेलंगाना ही एक मात्र राज्य है जहाँ कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. 



Suggested News