बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक कॉल पर जलजमाव की समस्या से मिलेगा निजात, महापौर कंट्रोल रूम का शुभारंभ, छपरा नगर निगम ने जारी किया टोल फ्री नंबर

एक कॉल पर जलजमाव की समस्या से मिलेगा निजात, महापौर कंट्रोल रूम का शुभारंभ, छपरा नगर निगम ने जारी किया टोल फ्री नंबर

छपरा- नगर निगम क्षेत्र में सबसे बड़ी समस्या जलजमाव की है। थोड़ी सी बारिश में शहर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति पैदा हो जाती है। शहर के कई इलाके मानसून के सीजन में डूबे रहते हैं, ऐसे में निगम ने शहरवासियों की इस चीर परिचित समस्या का समाधान ढूंढ निकाला है। अब सिर्फ एक कॉल पर लोगों को जलजमाव की समस्या से निजात मिलेगा। इसके लिए नगर निगम ने सभी  45 वार्डो के लिए एक टोल फ्री नंबर 01169296753 जारी किया है, जो सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे काम करेगा। महापौर लक्ष्मी नारायण गुप्ता और नगर आयुक्त सुमित कुमार ने नगर निगम परिसर में स्थापित कंट्रोल रूम का उद्घाटन फीता काटकर किया. इसी के साथ यह कंट्रोल रूम चालू हो गया.

एक सप्ताह पहले ही मानसून शुरू हो चुकी है ऐसे में बारिश शुरू होते ही शहर के गुदरी बाजार, टक्कर मोड़, भगवान बाजार थाना रोड, राजेंद्र कॉलेज मोर, काशीबाजार, मासूम गंज, मोना चौक, मोना बानगंज, नेहरू चौक, गांधी चौक जैसे दर्जनों इलाकों में बारिश होते ही जलजमाव की समस्या पैदा हो जाती थी। वहीं नगर पालिका चौक, कलेक्टरेट रोड, डाक बंगला रोड पर पानी बहता दिखाई देता था। ऐसे में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। महापौर लक्ष्मी नारायण गुप्ता ने  बताया कि शहर में होने वाली जलजमाव की स्थिति को देखते हुए नगर निगम क्षेत्र में होने वाली जल जमाव की समस्या और शहरवासियों की सहूलियत को देखते हुए क्यूआरटी यानी क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है. यह टीम 24 घंटे काम करेगी.

छपरा निगम की ओर से जारी टोल फ्री नंबर 01169296753  पर लोगों को सिर्फ कॉल कर और इलाके में हुई जलजमाव की समस्या को लेकर शिकायत कराना है. उसके ठीक 24 घंटे के भीतर उस इलाके की जलजमाव की समस्या दूर कर दी जाएगी. ये टोल फ्री नंबर सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे काम करेगा. इस पर निगम वासी जल-जमाव से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या फिर अपने सुझाव भी लोग दे सकते हैं. जल जमाव की शिकायतों से संबंधित कर्मी लोगों से मिलने वाली समस्या का समाधान एक नीयत समय पर करेंगे. साथ ही कार्रवाई को रजिस्टर पंजी में दर्ज करते हुए इसकी सूचना उप नगर आयुक्त और नगर प्रबंधक को उपलब्ध कराई जाएगी. इसके साथ ही सिटी मैनेजर,सफाई निरीक्षक और सफाई के लिए चयनित एजेंसियों को भी आदेश दिया है गया है कि कंट्रोल रूम से मिलने वाली शिकायतों पर तुरंत एक्शन लेते हुए रोजाना की रिपोर्ट सौंपेंगे. लापरवाही पर कार्रवाई होगी.

महापौर ने कहा कि इससे पहले लोगों को जलजमाव की समस्या होने पर कार्यालय आना पड़ता था और निगम के कार्यालय में आकर ऑफिस के चक्कर हो या कर्मचारी के चक्कर लगाने पड़ते थ. जिसके बाद ही उनकी समस्याओं का समाधान हो पता था.लेकिन अब  नगर निगम के लोगों को सहूलियत देते हुए निगम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अब इसका सीधा लाभ मिलेगा और वह अब अपने घर बैठे भी सीधी तरह से नगर निगम की इस टोल फ्री नंबर  01169296753 पर कभी भी फोन कर जलजमाव की शिकायत या सुझाव दर्ज करा सकते हैं। 

इस दौरान महापौर ने यह भी बताया कि हर मंगलवार को जनता दरबार लगाया जाएगा. यह जनता दरबार सुबह 11:00 बजे से लेकर 2:00 बजे तक लगेगा जिसमें शहर के नागरिक अपनी समस्याओं को रख सकते हैं और उन पर सुनवाई होगी.

रिपोर्ट- संजय भारद्वाज

Suggested News