बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में एक दिवसीय प्रखंड स्तरीय कृषि प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन, खाली कुर्सियों को भाषण सुनाते रहे अधिकारी

नवादा में एक दिवसीय प्रखंड स्तरीय कृषि प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन, खाली कुर्सियों को भाषण सुनाते रहे अधिकारी

NAWADA: नवादा सदर प्रखंड में एक दिवसीय कृषि प्रशिक्षण अभियान का शुरूआत किया गया। इस अभियान को महा अभियान के रूप में करना था लेकिन कार्यक्रम में किसानों की संख्या काफी कम नजर आई है। और कुर्सियां खाली की खाली नजर आ रही थी।

दरअसल, नवादा में रबी फसल को लेकर सोमवार को एक दिवसीय प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया लेकिन इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में काफी किसान नजर आए। कृषि विभाग के उप परियोजना निदेशक अभिषेक रंजन ने कहा कि सभी किसानों को सूचना दिया गया था और पंचायत स्तर पर सूचना दी थी। किसान सलाहकारों के द्वारा भी सूचना दी गई थी लेकिन उनकी रोजमर्रा के कारण वह लोग नहीं पहुंच पाए। 

पदाधिकारी ने कहा कि भारत जैसे कृषि प्रधान देश जिनका आर्थिक रीढ़ कृषि पर आधारित है। इसको बेहतर बनाने के लिए इस तरह के प्रशिक्षण की जरूरत है ताकि किसान पुराने परंपरागत कृषि पद्धति से ऊपर उठकर आधुनिक तरीके से कृषि कार्य करें तथा पैदावार को बढ़ाकर देश की आर्थिक नींव को मजबूत कर सकें। इससे उर्वरा शक्ति मिट्टी की कमजोर होती है। किसान उसे खाद के रूप में उपयोग कर सकते हैं। उससे मिट्टी में पोषक तत्व उपलब्ध होगा।

उन्होंने जलवायु परिवर्तन के अनुसार खेती करने की किसानों को सलाह दी। वहीं मौके पर पहुंचे किसानों ने कहा कि हम लोग 3 साल से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए चक्कर लगा रहे लेकिन अब तक क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध नहीं हुआ है। कुर्सी खाली रहने का वजह यह है कि इन अधिकारियों के द्वारा किसी प्रकार का कोई सुविधा किसानों को बेहतर समय पर महिया नहीं कराया जाता है। जिसके कारण भी किसानों में काफी नाराजगी है और इसी के कारण लोग इस तरह का कार्यक्रम से दूरी बनाए रखे हैं। खाली कुर्सियों के सामने अधिकारी भाषण देते रहे सदर प्रखंड में आने वाले लोग पंडाल के नीचे बैठकर अपने दिन गुजरते रहे।

Suggested News