बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के मात्र 20 प्रतिशत किसानों के पास है किसान क्रेडिट कार्ड, 80 फीसदी किसान हैं इससे वंचित, अब राज्य सरकार ने जारी किया अहम निर्देश

बिहार के मात्र 20 प्रतिशत किसानों के पास है किसान क्रेडिट कार्ड, 80 फीसदी किसान हैं इससे वंचित, अब राज्य सरकार ने जारी किया अहम निर्देश

PATNA: बिहार के 80 प्रतिशत किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है। राज्य में 1 करोड़ 98 लाख निबंधित किसान हैं, लेकिन केसीसी सिर्फ 38 लाख किसानों के ही पास है। वहीं अब राज्य सरकार ने इस मामले में बड़ा फैसला लिया है और पीएम किसान योजना के भी लाभुकों को केसीसी देने का आदेश दिया है।  

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) देने की योजना है। बावजूद इसके सभी किसानों के पास केसीसी उपलब्ध नहीं है। वहीं राज्य में कृषि विभाग के पोर्टल पर कुल 1 करोड़ 98 लाख 64 हजार 126 किसान निबंधित हैं। इसमें लगभग 38.81 लाख किसानों के पास ही क्रेडिट कार्ड है।

यानी 36.85 लाख ऐसे किसान हैं, जिन्हें पीएम सम्मान निधि से सहायता तो मिलती है, लेकिन उनके पास केसीसी नहीं है। बिना केसीसी वाले किसानों का आंकड़ा भी बैंकों के पास है। बिहार के 75.66 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ मिलता है। पीएम किसान सम्मान योजना के सभी किसानों को केसीसी दिलाने का निर्देश वित्त मंत्रालय ने बैंकों को दिया था।

वहीं राज्य सरकार इसके लिए अभियान भी चला रही है। एक अक्टूबर से ही घर-घर केसीसी अभियान चलाए जा रहे हैं। बता दें कि, कृषि विभाग के द्वारा यह अभियान राज्य के 8 हजार से अधिक पंचायतों में 3.38 लाख किसानों को नए केसीसी दिलाने के लक्ष्य को लेकर शुरू की गई है। 

Suggested News