बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महंगाई पर संसद में विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित, लगातार तीसरे दिन कामकाज बाधित

महंगाई पर संसद में विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित, लगातार तीसरे दिन कामकाज बाधित

DESK. संसद के मानसून सत्र में लगातार तीसरे दिन भी सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष का जोरदार हंगामा देखने को मिला. महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने मोदी सरकार के खिलाफ राज्यसभा और लोकसभा में जोरदार हंगामा किया. दोनों सदनों में विपक्ष के नेता केंद्र सरकार से महंगाई के मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर सदन में नारेबाजी करते रहे. उन्होंने केंद्र सरकार से खाद्य उत्पादों पर आजादी के बाद पहली बार लगाए गए टेक्स को वापस लेने की मांग की. 

हालांकि सदन में सत्ता पक्ष की ओर से महंगाई पर किसी प्रकार की चर्चा की बात नहीं की गई. वहीं लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा में सभापति ने बार बार विपक्ष के सदस्यों से शांति बनाए रखने और सदन को पूर्व निर्धारित नियम के अनुरूप चलने देने की अपील की. बावजूद इसके विपक्ष के सदस्य महंगाई के मुद्दे पर सदन में चर्चा की मांग को लकर हंगामा करते रहे. दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू के 10 मिनट के बाद तक हंगामेदार बना रहा. 

हंगामा होता देखा पहले राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित की गई. बाद में लोकसभा में भी स्पीकर ॐ बिरला ने कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. वहीँ विपक्ष के सदस्य अपनी मांग पर अड़े रहे और केंद्र सरकार को जन विरोधी नीतियों को वापस लेने की नारेबाजी की. 

गौरतलब है कि सोमवार और मंगलवार को भी सदन में इसी प्रकार की स्थिति देखने को मिली थी. दोनों दिन दोनों सदनों में किसी प्रकार का खास कामकाज नहीं हुआ. बुधवार को यही हालत बना रहा. पहले विपक्ष के सदस्यों ने संसद परिसर में प्रदर्शन किया और बाद में सदन के अंदर भी उनका विरोध जारी रहा. इस तरह लगातार तीसरे दिन बुधवार को सुबह 11 बजे कार्यवाही शुरू होने के कुछ समय बाद ही दोनों सदनों को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. 


Suggested News