बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सासामुसा चीनी मिल को बंद करने करने का आदेश, पर्यावरण से खिलवाड़ करने पर बिहार प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने दिया आर्डर

सासामुसा चीनी मिल को बंद करने करने का आदेश, पर्यावरण से खिलवाड़ करने पर बिहार प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने दिया आर्डर

PATNA : गोपालगंज जिला स्थित सासामुसा सुगर मिल के चालू होने पर एकबार फिर से ग्रहण लग गया है। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने इसे अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया है। 

पर्षद द्वारा जारी किये गये निर्देश में कहा गया है। बंद पड़े सासामुसा सुगर मिल को चालू करने की तैयारी थी, लेकिन इस ईकाई द्वारा प्रदूषण फैलाया जा रहा है। पर्षद ने कहा है कि बीते 2 दिसंबर को इस ईकाई का निरीक्षण किया गया जिसमें कई कमियां पाई गई। 

मिल के बॉयलर से सलंग्न वाटर स्क्रबर से निकल रही स्लरी के उपचार हेतु स्थापित क्लॉरिफायर एवं सैंड  फिल्टर बेड की स्थिति ठीक नहीं है। जिसकी वजह से इलाके में प्रदूषण बढ़ रहा है। उपचारित बहि:स्राव संयत्र के क्लारिफायर एवं स्लज फिल्टरेशन बेड के बीच कोई सामंजस्य नहीं है। 

इतना ही नहीं संयंत्र के अंदर ऑनलाईन डिस्चार्ज मॉनिटरिंग सिस्टम को भी स्थापित नहीं किया गया है। वहीं लगून की स्थिति काफी खराब स्थिति में पाया गया। इसमें वर्षा का जल भरा हुआ था। 

पर्षद ने कहा है कि जबतक इन कमियों को प्रबंधन द्वारा दूर नहीं कर लिया जाता है। तबतक मिल को चालू नहीं किया जायेगा। वहीं अगर इसकी अनदेखी की गई तो प्रदूषण निवारण एवं निय़ंत्रण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी। 

विवेकानंद की रिपोर्ट


Suggested News