बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

निगरानी जांच में दोषी शिक्षकों को नौकरी से बर्खास्त करने का आदेश,15 दिनों के अंदर सेवा से हटाने के लिए शिक्षा विभाग ने दिया निर्देश

निगरानी जांच में दोषी शिक्षकों को नौकरी से बर्खास्त करने का आदेश,15 दिनों के अंदर सेवा से हटाने के लिए शिक्षा विभाग ने दिया  निर्देश

नवादा: बिहार के नवादा में निगरानी विभाग की जांच के बाद एक बड़ा खुलासा हुआ था. नवादा शिक्षा विभाग की ओर से निगरानी जांच में दोषी पाए गए शिक्षकों को नौकरी से हटाने का आदेश दिया है, जो दोषी पाए जाने के बाद भी स्कूलों में काम कर रहे हैं. शिक्षा विभाग ने अभियुक्त बनाए गए शिक्षकों को सेवा से नहीं हटाने पर नाराजगी जाहिर की है.

ऐसे नियोजित शिक्षकों को 15 दिनों के अंदर इन शिक्षकों की सेवा समाप्ति कर, इसकी रिपोर्ट विभाग को भेजने को कहा गया है.प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने इसको लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजा है. उन्होंने पत्र में कहा है कि याचिका संख्या 17115/2019 के तहत निगरानी जांच में दोषी पाये गये प्राथमिकी अभियुक्त शिक्षकों की सेवा समाप्त करने का निर्देश विभाग ने दिया था.

 जिले में 40 नियोजित शिक्षकों के प्रमाणपत्र जांच में निगरानी ने दोषी पाया था. जिसमें से अभी तक 39 शिक्षकों की सेवा विभिन्न नियोजन इकाइयों की ओर से समाप्त की जा चुकी है. शेष बचे एक शिक्षक की सेवा समाप्ति की कार्रवाई लंबित थी. इस तरह के कार्यरत एक शिक्षक को भी हटाने का आदेश दिया गया था. जिसे हाल ही हटा दिया गया है.

 पत्र के अनुसार,जिले में साल 2015 से 2023 तक निगरानी की ओर से विभिन्न थानों में 26 प्राथमिकी दर्ज की गई. 40 नियोजित शिक्षकों को शामिल किया गया. इन शिक्षकों के प्रमाणपत्र निगरानी जांच में संदिग्ध पाए गए थे. जिला शिक्षा विभाग की ओर से इनमें 39 को पहले ही हटाया जा चुका है जबकि नवादाप्रखंड के बचे एक शिक्षक को प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी ने हाल ही में सेवा से हटा दिया है.

Suggested News