बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में यूपीएससी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए ओपन सेमिनार का आयोजन, सतवीं रैंक लाने वाले प्रवीण कुमार ने छात्रों को दिये आवश्यक टिप्स

नवादा में यूपीएससी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए ओपन सेमिनार का आयोजन, सतवीं रैंक लाने वाले प्रवीण कुमार ने छात्रों को दिये आवश्यक टिप्स

नवादा. जिले के टाउन हॉल में जिला प्रशासन की ओर से यूपीएससी की तैयारी को लेकर ओपन सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें यूपीएससी में सफल प्रथम रैंक लाने वाले शुभम कुमार, सातवें रैंक लाने वाले प्रवीण कुमार और दसवें रैंक लाने वाले सत्यम गांधी को आमंत्रित किया गया था, लेकिन सेमिनार में सिर्फ प्रवीण कुमार ही पहुंच पाये.

सेमिनार को संबोधित करते हुए प्रवीण कुमार ने कहा कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता के लिए कुछ चीजें बहुत महत्वपूर्ण है. हार्ड वर्क जरूरी शर्त है, लेकिन उससे भी जरूरी स्मार्ट वर्क है. यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले उसके सिलेबस को समझें, फिर बीते वर्ष के प्रश्नों को देखें. इंटरनेट और तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करें. यूटयूब पर टापर्स के ब्लाग को देख कर आप बुक को शार्ट लिस्ट कर लें. इसके बाद बीते वर्ष के प्रश्नों के आधार पर पढ़ाई करें. क्रिटिकल इनफार्मेशन एनालाइसेस जरूरी है. पढ़ कर खुद का नोट तैयार करें. छोटे-छोटे नोट आपको रिविजन करने में मदद करेगा.


नवादा के डीएम यशपाल मीणा ने कहा कि सफलता के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है. प्रत्येक दिन सोने से पहले कागज के पन्ने पर दिन भर की गतिविधियों को लिखें. इसके बाद यह देखें कि आपका कितना समय बर्बाद हो रहा है. फिर बर्बाद होने वाले समय को कम करें. महीना, सप्ताह और प्रत्येक दिन के हिसाब से प्लान बनाएं.

वहीं सदर एसडीओ उमेश भारती ने कहा सफलता के लिए कंफर्ट जोन से बाहर निकलें. कंफर्ट जोन में कभी किसी को सफलता नहीं मिलती है. अच्छे लोगों को अपने फ्रेंड सर्किल में शामिल करें. वहीं छात्रों ने करप्शन पर भी सवाल उठाए. छात्रों ने कहा किकरप्शन इतना बढ़ गया है कि हम लोगों की तैयारी के बावजूद पीछे होना पड़ता है.

वहीं टॉपर शुभम कुमार का आगमन नहीं होने के कारण बच्चों के चेहरे पर भी मायूसी छा गई. बच्चों ने कहा कि हम लोग उनको एक बार देखना चाहते थे. उनके अनुभव को हम लोग जानने की कोशिश करते, लेकिन वह नवादा नहीं पहुंचे. जिसके कारण हम लोगों को थोड़ा मायूस होना पड़ा है. छात्रों ने कहा कि हम लोगों को आज सेमिनार में बहुत सारी जानकारी प्राप्त हुई है. प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी व शिक्षा विभाग के तमाम अधिकारी उपस्थित रहे.

Suggested News