बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साइकिल से भारत भ्रमण के दौरान पूर्णिया के विद्या विहार आवासीय विद्यालय पहुंचे पदम श्री डॉ.किरण सेठ, छात्रों के साथ कई मुद्दों पर की चर्चा

साइकिल से भारत भ्रमण के दौरान पूर्णिया के विद्या विहार आवासीय विद्यालय पहुंचे पदम श्री डॉ.किरण सेठ, छात्रों के साथ कई मुद्दों पर की चर्चा

PURNEA : विद्या विहार आवासीय विद्यालय, पूर्णियां में स्पीक मैके के संस्थापक पद्मश्री तथा राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार से सम्मानित लब्धप्रतिष्ठित शिक्षा- शास्त्री और भारतीय संस्कृति के संरक्षक डॉ किरण सेठ के आगमन पर छात्रों और शिक्षकों द्वारा गर्मजोशी से उनका स्वागत किया गया। 74 साल की उम्र में कश्मीर से कन्याकुमारी तक संपूर्ण भारत का भ्रमण करने के लिए बुलंद हौसलों के साथ साइकिल यात्रा पर निकले हुए डॉ० सेठ की असाधारण उपलब्धि के लिए उन्हें माला पहनाकर और उनपर फूलों की वर्षा कर के उनका अभिनंदन किया गया। उक्त अवसर पर विद्या विहार के भव्य सभागार में डॉक्टर सेठ ने संध्या 6:30 बजे आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित किया। उनके सभागार में पहुंचते ही विद्यालय के ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, निदेशक रंजीत पॉल, संयुक्त निदेशक दिगेंद्रनाथ चौधरी , प्रधानाचार्य निखिल रंजन तथा सभी शिक्षकों ने बड़े ही गर्म जोशी से उनका स्वागत किया। विद्यालय के संगीत विभाग के नेतृत्व में स्वागत गान की प्रस्तुति की गई एवं विद्यालय की छात्राओं ने उन्हें पुष्प-गुच्छ प्रदान किया। 

वहीँ विद्यालय की 12 वीं कक्षा की छात्रा नम्रता प्रियदर्शिनी ने डॉ० सेठ के बहुआयामी व्यक्तित्व, उनकी उपलब्धियां, देश के प्रति उनकी निष्ठा, सांस्कृतिक विरासतों और मूल्यों के प्रति उनकी जागरूकता इत्यादि पर सविस्तार प्रकाश डाला। तत्पश्चात् किरण सेठ, विद्यालय के ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, निदेशक, संयुक्त निदेशक,प्रधानाचार्य, प्रशासक आदि के द्वारा दीप प्रज्वलन किया गया। कार्यक्रम के अवसर पर छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए सेठ ने अपनी जीवन यात्रा, उपलब्धियों और मिशन के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने बिजली और पानी के संरक्षण, अपशिष्ट पृथक्करण और पुनर्चक्रण कैसे करें। उसके तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक बच्चों को बताया। 

उन्होंने युवाओं में बढ़ती अवसादों की चर्चा की तथा उससे बचने के लिए योग और श्वास से संबंधित व्यायाम से होने वाले फायदों जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण, भारतीय सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के महत्व,  एकाग्रता और धैर्य के महत्व जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर सविस्तार प्रकाश डाला। भारतीय संस्कृति और पुरातन संगीत से युवाओं को जोड़ने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के इरादे से कश्मीर से कन्याकुमारी के लिए साइकिल यात्रा पर निकले स्पिक मैके के संस्थापक पद्मश्री डॉ. किरण सेठ ने एकाग्रता के लिए शास्त्रीय संगीत को बेहतर बताते हुए विद्यालय के संगीत शिक्षकों से आग्रह किया कि वे विद्यार्थियों को शास्त्रीय संगीत की शिक्षा जरूर दें। स्वयं अपना अनुभव बताते हुए उन्होंने कहा कि वे प्रतिदिन 2 घंटे शास्त्रीय संगीत अवश्य सुनते हैं। यह न सिर्फ मानसिक तनाव से दूर रखता है बल्कि एकाग्रता और विषय पर फोकस करना भी सिखाता है। उन्होंने इस दौरान सांस लेने और मन को एकाग्र करने का प्राणायाम का छात्रों को रिहर्सल करवाया।

अपनी यात्रा के अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने बताया कि कई बार ऐसे हालात उत्पन्न हो जाते थे कि लगता अब मैं आगे की यात्रा तो कर ही नहीं सकता, वापस लौटना होगा। लेकिन दूसरे ही क्षण वे अपने मन को नियंत्रित करते हुए उत्साह पूर्वक आगे बढ़ जाते थे। पूर्णिया के शिक्षाविदों, नेताओं और नागरिकों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने फिर से उन्हीं विषयों पर बात की।  उपस्थित लोगों में भाजपा से राकेश सिंह, पंकज श्रीवास्तव, विमल आवासीय विद्यालय से मनोरंजन, माउंट कार्मेल इंग्लिश स्कूल से उदय शंकर प्रसाद चौधरी, सुदामा विद्या निकेतन से ऋतुराज आदि शामिल थे।

इस अवसर पर डॉ किरण सेठ ने विद्यार्थियों एवं अन्य लोगों के सवालों के जवाब भी दिए। छात्रों ने उनके मिशन से संबंधित, फिटनेस से संबंधित तथा अन्य कई प्रकार के सवाल किए । स्पिक मैके के स्वरूप दास, सत्यप्रिय दत्ता, विजय नंदन प्रसाद, अमरनाथ झा ने राजेश चंद्र मिश्रा, राहुल शांडिल्य सहित विद्या विहार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के अधिकारियों के साथ यात्रा का समन्वय प्रदान किया। विद्या विहार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के संस्थापक रमेश चंद्र मिश्रा ने यात्रा के आयोजन में मदद करने वाले सभी लोगों को बधाई दी और धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के दौरान स्पिक मैके (पूर्णिया चैप्टर) के दिवंगत संरक्षक रमेश अग्रवाल को विशेष श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, प्रधानाचार्य  निखिल रंजन एवं प्रशासक अरविंद सक्सेना ने शॉल और मोमेंटो प्रदान कर डॉ० किरण सेठ को सम्मानित किया। विद्यालय के प्रशासक चंद्रकांत झा ने डॉ० किरण सेठ के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर विद्यालय के ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, निदेशक रंजीत कुमार पॉल, संयुक्त निदेशक देवेंद्र नाथ चौधरी, अरविंद सक्सेना, जी०सी० सिंह, प्रीति पाण्डेय, राहुल शांडिल्य, गोपाल झा, सुप्रिया मिश्रा, वीणा पाण्डेय, अजिता मिश्रा तथा विद्यालय के सभी अन्य शिक्षक- शिक्षिकाएं एवं छात्र उपस्थित थे।

Suggested News