नवादा में हीट स्ट्रोक का कहर, हालात का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर पंकज पाल

नवादा में हीट स्ट्रोक का कहर, हालात का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर पंकज पाल

NAWADA : प्रदेश में गर्मी का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। सूरज भी आसमान से आग बरसा रहा है। इसी के साथ हीट स्ट्रोक का कहर भी शुरू हो गया है। नवादा जिले में हीट स्ट्रोक के कहर से अबतक दर्जन भर से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है वहीं गर्मी की कहर से बीमार पड़ने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 

जिले में हीट स्ट्रोक के कहर और दर्जनों लोगों की मौत से हड़कंप मचा हुआ है। मगध रेंज के कमिश्नर पंकज कुमार पाल हालाता का जायजा लेने के लिए नवादा पहुंचे है। जहां वे सदर अस्पातल का निरीक्षण और मरीजों के हालात और व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। 

इधर अस्पताल प्रशासन द्वारा हीट स्ट्रोक से मरने वाले लोगों की सूची जारी की गई है। जिसमें 7लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए इसकी सूची जारी की है। 

बता दें शुक्रवार की देर शाम में जिले में अचानक लू लगने से मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी के बाद हड़कंप मच गया। सदर अस्पताल में अचानक हीट स्ट्रोक से ग्रस्त दो दर्जन से अधिक मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक साथ इतने मरीजों के पहुंचने से अस्पताल में अफरा-तफरी मच गई।  

मरीज की संख्या अचानक बढ़ जाने से इमरजेंसी सेवा प्रभावित हो गयी। अस्पताल के खाली पड़े स्थानों पर ही मरीजों को लिटाकर उनका इलाज शुरु किया गया। इस घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी कौशल कुमार सदर अस्पताल पहुंचे। 

उन्होंने अस्पताल की सभी कमियों को तत्काल दूर करवाया और मरीजो को राहत पहुंचाने के लिए सुविधा मुहैया करवाई। मरीजो की स्थिति में सुधार लाने के लिए अस्पताल के सभी डॉक्टरों को अविलंब बुलवाकर सभी का इलाज शुरू किया गया। रात में अस्पताल में बड़े बड़े कूलर लगवाए गए ताकि मरीजो को आराम पहुंच सके।

वहीं तकरीबन 13 मरीजों की हालत को चिंताजनक देखते हुए पावापुरी मेडिकल अस्पताल रेफर किया गया।  

स्थानीय लोगों की माने तो अबतक लू लगने के 13 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि प्रशासन की ओर से इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

डीएम कौशल कुमार ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए अस्पताल को अलर्ट मोड पर रखा गया है। साथ ही साथ जिले के सभी पीएचसी में लू लगे मरीजो की देखभाल के लिए जरूरी मेडिकल सुविधाएं प्रदान की जा रही।है। फिलहाल स्थिति अभी कुछ दिन ऐसी ही रहने वाली है।लोगों को जरूरी मेडिकल सुविधा प्रदान की जाएगी।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News