बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड में चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टियां, भाजपा ने शिवराज और हिमंत बिस्वा को बनाया प्रभारी, तो सीएम चंपई सोरेन दो महीने में करेंगे 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति

झारखंड में चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टियां, भाजपा ने शिवराज और हिमंत बिस्वा को बनाया प्रभारी, तो सीएम चंपई सोरेन दो महीने में करेंगे 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति

RANCHI : लोकसभा चुनाव को लेकर अब निगाहें नवंबर में होनेवाले तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों पर लग गई है। जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इनमें विशेष तौर पर झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा खासा गंभीर नजर आ रही है। चुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए यहां पार्टी ने दो दिग्गज नेताओं शिवराज चौहान और हिमंत बिस्वा सरमा को प्रभारी बनाया गया है। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के सीएम चंपई सोरेन ने चुनाव को लेकर कई बड़ी घोषणाएं कर दी है। 



प्राइवेट नौकरियों में 75 परसेंट आरक्षण पर जोर

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि युवाओं को रोजगार के लिए 25 लाख रुपये तक ऋण दिया जा रहा है। इसमें 40 प्रतिशत छूट भी है। निजी कंपनियों के लिए हमारी सरकार ने नियम बनाकर यह अनिवार्य किया है कि 75 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों को दी जाएं।



किसानों का दो लाख कर्ज करेंगे माफ

इसी तरह पहले किसानों का 50 हजार रुपये ऋण माफ किया गया था लेकिन अब दो लाख रुपये तक ऋण माफ करने का निर्णय लिया गया है। कहा कि राज्य में सहायक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया 12 जून से शुरू हो गई है। 



सितंबर तक 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति

सितंबर माह तक 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही सिपाही सहित विभिन्न विभागों में नियुक्ति की जानी है। इसकी प्रक्रिया तेज गति से चल रही है।



इस दौरान सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी, सिंचाई, दवाई जनता की हर जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकास कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब 60 की जगह 50 वर्षी की उम्र से ही हर वर्ग की महिला तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के पुरुषों को पेंशन देने की व्यवस्था की गई है। झारखंड के हर गांव के हर जरूरतमंद को हमने सर्वजन पेंशन से जोड़ा।




Suggested News