बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यात्रीगण ध्यान दें! टाटानगर रूट की दर्जनों ट्रेनें रद्द, हजारों मुसाफिरों की बढ़ी मुसीबत ... 36 ट्रेनें रद्द, हो रहा बड़ा आंदोलन

यात्रीगण ध्यान दें! टाटानगर रूट की दर्जनों ट्रेनें रद्द, हजारों मुसाफिरों की बढ़ी मुसीबत ... 36 ट्रेनें रद्द, हो रहा बड़ा आंदोलन

पटना. बिहार से पश्चिम बंगाल, झारखंड और छतीसगढ़ जाने वाली करीब तीन दर्जन ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. बुधवार सुबह से ही टाटानगर से बिहार और बंगाल मार्ग की ट्रेनों का परिचालन बंद है. कुड़मी समुदाय को आदिवासी का दर्जा देने की मांग पर दर्जनों लोगों ने पश्चिम बंगाल में खेमासूली और कुसतौर स्टेशनों के पास रेल लाइन जाम कर दिया है. इस वजह से राजेंद्र नगर दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस को बोकारो और मिदनापुर के रास्ते टाटानगर लाया गया. वहीं आनंद विहार- भुवनेश्वर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस भी मिदनापुर के रास्ते चली, इससे टाटानगर से दर्जनों यात्री ओडिशा नहीं जा सके. वहीं टाटा दानापुर और टाटा हावड़ा स्टील एक्सप्रेस रद्द होने से हजारों मुसाफिरों को मुसीबत झेलनी पड़ी. 

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि कुड़मी समाज द्वारा खड़गपुर मंडल के खड़गपुर- टाटा रेलखंड में खेमासुली और आद्रा मंडल के आद्रा-चांडिल रेलखंड के कुस्तौर में 5 अप्रैल को आंदोलन प्रस्तावित है. इस आंदोलन को देखते हुए ट्रेनों को रद्द, शार्ट टर्मिनेट या उनके रूट में बदलाव किया गया है. 36 ट्रेनें रद्द रहेंगी, वहीं 10 ट्रेनों के रूट को डाइवर्ट और पांच ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट किया गया है.

वहीं इस आंदोलन के कारण राजेन्द्र नगर टर्मिनल से बुधवार को खुलने वाली साउथ बिहार एक्सप्रेस रद्द कर दी गई है. सुबह में पटना –टाटानगर एक्सप्रेस भी दोनों छोर से रद्द रही है. ट्रेनों के रद्द होने या डायवर्ट किए जाने से हजारों मुसाफिरों को अंतिम समय में अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी. वहीं कई यात्रियों को इस वजह से बीच रस्ते में फंसने के लिए मजबूर होना पड़ा है. 

इस बीच बुधवार शाम तक कुड़मी समुदाय का आंदोलन बरकरार था. टाटा से हावड़ा स्टील, हावड़ा से इस्पात, टाटा खड़गपुर के बीच चार लोकल और हावड़ा घाटशिला की पैसेंजर ट्रेनें रद्द हैं. जबकि शाम को भी डाउन इस्पात के टाटानगर से हावड़ा जाने और पुरुषोत्तम एवं उत्कल एक्सप्रेस के ओडिशा जाने पर अभी तक संशय कायम है.


Suggested News