बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना से ठीक हुए मरीज भी नहीं है सेफ, स्टडी में हुआ खुलासा

कोरोना से ठीक हुए मरीज भी नहीं है सेफ, स्टडी में हुआ खुलासा

DESK: कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी को हासिल करने के लिए वैज्ञानिक हर एक प्वांइट पर स्टडी कर रहे हैं और हर बार कुछ खतरनाक और डराने वाली बात सामने आती है. अब स्टडी में पता चला है कि अगर आपको एक बार कोरोना हो गया और आप उससे ठीक हो भी गए तो उसके बाद भी कोरोना का खतरा कम नहीं होगा. मतलब यह कि आपको फिर से कोरोना हो सकता है.

जी हां स्पेन में करीब 70 हजार लोगों पर कोरोना वायरस को लेकर स्टडी की गई है. स्टडी में पता चला है कि 14 फीसदी लोग जो पहले कोरोना एंटीबॉडीज के लिए पॉटिजिव आए थे, बाद में वे एंटीबॉडीज टेस्ट में निगेटिव आए. यानी उनके शरीर से एंटीबॉडीज कुछ हफ्ते में गायब हो गईं. स्टडी के बाद डॉक्टरों ने कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों को चेतावनी दी है.

इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग में वायरोलॉजी के प्रोफेसर इआन जोन्स ने स्टडी के रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद कहा कि जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं और अगर उनका एंटीबॉडीज टेस्ट पॉजिटिव आया है तो वे खुद को अब कोरोना से सुरक्षित न समझें.

मतलब साफ है कि कोरोना वायरस और भी ज्यादा खतरनाक होता जा रहा है. इसके साथ ही आपको बता दे कि कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने में भी काफई दिक्कत हो रही क्युंकि यह वायरस खुद को म्युटेट कर लेता है. हर बार वायरस का स्टक्रचर बदल जाता जिससे वैज्ञानिकों के वेक्सीन बनाना संभव नहीं हो पा रहा है. हालांकि वैज्ञानिक इसमे लगे हुए हैं और खबर यह भी है की बहुत जगह वैक्सीन का ह्यमेन ट्रायल भी शुरु हो गया है.

Suggested News