बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

श्री श्री रामनवमी शोभा यात्रा अभिनंदन समिति संग हुई पटना जिलाधिकारी की बैठक ... दिए विशेष निर्देश

श्री श्री रामनवमी शोभा यात्रा अभिनंदन समिति संग हुई पटना जिलाधिकारी की बैठक ... दिए विशेष निर्देश

पटना. रामनवमी की तैयारियों को लेकर जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना राजीव मिश्रा ने शुक्रवार को कहा कि रामनवमी पर्व, 2023 के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए प्रशासनिक दृष्टिकोण से हर तरह की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुचारू यातायात तथा सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण जिला प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। अधिकारीद्वय समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में इस विषय पर आयोजित एक बैठक में पदाधिकारियों एवं श्री श्री रामनवमी शोभा यात्रा अभिनंदन समिति के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि इस अवसर पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। 

इस वर्ष रामनवमी का त्योहार दिनांक 30 मार्च (गुरूवार) को है। बैठक में श्री श्री रामनवमी शोभा यात्रा अभिनंदन समिति के संयोजक माननीय विधायक, बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र श्री नितिन नवीन ने बताया कि इस वर्ष रामनवमी के अवसर पर 30 मार्च को स्थानीय डाक बंगला चौराहा पर शहर की 45 विभिन्न झाँकियों का आरती अभिनंदन समिति द्वारा सायं 06.00 बजे से किया जाएगा। इस कार्यक्रम के पूर्व दिनांक 29 मार्च को आयोजन समिति द्वारा डाक बंगला चौराहे पर भजन संध्या का आयोजन होगा। 

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी मिश्रा ने कहा कि रामनवमी के अवसर पर सभी प्रशासनिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर की अध्यक्षता में चार-सदस्यीय टीम क्रियाशील रहेगा। इस दल में पुलिस अधीक्षक, नगर, मध्य श्री वैभव शर्मा; अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था श्री हेमंत कुमार सिंह एवं महाप्रबंधक, पेसू श्री मुर्तुजा हेलाल हैं। अधिकारीद्वय ने कहा कि टीम द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्था का निरीक्षण किया जाएगा एवं तदनुसार कार्रवाई की जाएगी। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि भीड़ प्रबंधन, सुरक्षा व्यवस्था, सुगम यातायात एवं विधि-व्यवस्था संधारण हेतु चिन्ह्ति स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। गश्ती दल द्वारा पेट्रोलिंग की जाएगी। नियंत्रण कक्ष से भीड़ पर निगरानी रखी जाएगी। सीसीटीवी कैमरा एवं वीडियोग्राफी के माध्यम से अनुश्रवण किया जाएगा। मेडिकल कैम्प एवं मे आई हेल्प यू काउण्टर भी क्रियाशील रहेगा। शुद्ध पेयजल एवं चलंत शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। स्वच्छता एवं प्रकाश की उचित व्यवस्था रहेगी। नगर निगम का डेडिकेटेड टीम 24/7 क्रियाशील रहेगा। 

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी मिश्रा ने कहा कि रामनवमी पर्व के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा गरिमापूर्ण ढंग से एवं शालीनता के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। आशा है इस वर्ष भी शांतिपूर्ण ढंग से कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। डीएम डॉ. सिंह ने अपर नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निदेश दिया कि कार्यक्रम स्थलों एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों की साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे। चलंत शौचालयों की भी व्यवस्था की जाएगी। रामनवमी के अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति आवश्यक है। डीएम डॉ. सिंह ने जीएम, पेसू को निदेश दिया कि विद्युत व्यवस्था सुदृृढ़ रखें। सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी तारों को व्यवस्थित रखें। 

डीएम डॉ. सिंह ने नजारत उप समाहर्ता को निदेश दिया कि कार्यक्रम के अवसर पर हेल्प डेस्क-सह-नियंत्रण कक्ष, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, कुर्सी, टेबल एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। जिला अग्निशाम पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि रामनवमी के अवसर पर फायर ब्रिगेड युनिट की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे। साथ ही किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने हेतु आवश्यक व्यवस्था भी उपलब्ध रखेंगे। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था एवं नगर पुलिस अधीक्षक, मध्य, पटना उक्त कार्यक्रम के अवसर पर नोडल पदाधिकारी रहेंगे तथा सभी प्रशासनिक प्रबंध सुनिश्चित करेंगे।  

बैठक में यातायात पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार, अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था हेमंत कुमार, श्री श्री रामनवमी शोभा यात्रा अभिनंदन समिति के सदस्यगण जगजीवन सिंह ‘बब्लू’,  राजेश जैन, संतलाल राय, नितिन अभिषेक एवं अन्य भी उपस्थित थे।


Suggested News