बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना डीएम ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर की बैठक, पदाधिकारियों को दिए कई निर्देश

पटना डीएम ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर की बैठक, पदाधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA : जिलाधिकारी पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में 76 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा हेतु आज गाँधी मैदान, पटना में बैठक आयोजित की गई। गाँधी मैदान की साफ-सफाई, बैरिकेडिंग, बैठने की व्यवस्था, यातायात प्रबंधन, पार्किंग, आमंत्रण पत्र, विद्युत व्यवस्था, परेड एवं पूर्वाभ्यास, पेयजल, प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा, अग्निशमन की व्यवस्था, ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था, झांकियों का प्रदर्शन, विधि-व्यवस्था सहित सभी बिन्दुओं पर एक-एक कर समीक्षा की तथा अद्यतन तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह, 2022 की सभी तैयारियाँ पदाधिकारीगण ससमय पूरी कर लें। 


कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, पटना प्रमंडल को निदेश दिया गया कि अनुमोदित नक्शा के अनुसार बैरिकेडिंग की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करें। गाँधी मैदान का समतलीकरण तथा इसके चहारदीवारी के सभी प्रवेश द्वार की आवश्यकतानुसार मरम्मति की जाए। परेड निरीक्षण तथा झाँकियों के रास्तों एवं प्रवेश द्वारों में आवश्यकतानुसार ब्रीक पिचिंग की जाए।  गाँधी मैदान में बैठने की व्यवस्था समुचित रूप से की जायेगी। नजारत उप समाहर्ता एवं अपर जिला दण्डाधिकारी विधि-व्यवस्था को निदेश दिया कि योजनाबद्ध ढंग से बैठने की व्यवस्था की जाए। दीर्घा में आने-जाने के रास्ते पर सूचना एवं निर्देश की व्यवस्था की जाए ताकि सुलभता से सभी लोग अपना निर्धारित स्थान ग्रहण कर सके। कोविड-19 के मद्देनजर दर्शक दीर्घा नहीं रहेगी।  कार्यपालक अभियंता विद्युत कार्य प्रमंडल, पटना गाँधी मैदान में विद्युत की व्यवस्था करेंगे। गाँधी मैदान के चारों ओर अवस्थित सभी हाईमास्ट लाईट को चालू हालत में रखेंगे। 

परेड का रिहर्सल प्रारंभ हो चुका है जो कि दिनांक 13.08.2022 तक होगा। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि लोक प्रसाधन एवं जन सुविधा की उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पटना नगर निगम द्वारा समारोह के पूर्व गाँधी मैदान के अतिरिक्त इसके चारों तरफ, भीतरी एवं बाहरी भाग तथा पार्क की भी विशेष रूप से सफाई कराई जाएगी। साथ ही गाँधी मैदान के चारो ओर जल निकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। डीएम डॉ. सिंह ने निदेश दिया कि कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग वाटर टैंकर के साथ-साथ पाँच वाटर एटीएम भी लगाएंगे। नगर आयुक्त, पटना नगर निगम, कार्यपालक अभियंता, पटना नगर निगम जलापूर्ति प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, पटना एवं कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, पटना गाँधी मैदान में अवस्थित सभी वाटर हाईड्रेन्ट्स एवं नलों को चालू रखेंगे। 

प्राथमिक उपचार हेतु समुचित संख्या में अलग-अलग केन्द्र गाँधी मैदान में खोले जायेंगे, जिनमें अलग-अलग चिकित्सक, प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मचारी आवश्यक दवाओं एवं उपकरणों के साथ निर्धारित यूनिफॉर्म में प्रतिनियुक्त रहेंगे। सभी केन्द्र पर एम्बुलेंस, स्ट्रेचर्स भी उपलब्ध रहें ताकि आपात स्थिति में उपयोग किया जा सके। इस कार्य में रेड-क्रॉस सोसाईटी पूर्व की भांति सहयोग करेगी। सभी महत्वपूर्ण गेट के नजदीक भी एम्बुलेंस की प्रतिनियुक्ति चिकित्सक के साथ की जायेगी। कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार सारी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिये दो अग्निशामक दस्ता की व्यवस्था की जायेगी, इनमें से एक दस्ता परेड ग्राउण्ड में तथा दूसरा पीसीआर में सुरक्षित रखा जाएगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर यातायात प्रबंधन हेतु समुचित व्यवस्था पुलिस अधीक्षक यातायात द्वारा किया जाएगा। ट्रैफिक प्लान से संबंधित सूचना अखबारों में ससमय प्रकाशित किया जाए ताकि लोग समारोह के समय वैकल्पिक मार्ग का चुनाव कर सके। गाँधी मैदान में वाहन पार्किंग की व्यवस्था करने का निदेश पुलिस अधीक्षक यातायात एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया। कार्यपालक अभियंता पटना भवन प्रमंडल, पटना पार्किंग के लिये चिन्हित स्थल को नक्शा में दर्शायेंगे।

झांकियों का प्रदर्शन के लिए उप विकास आयुक्त के नेतृत्व में नजारत उप समाहर्ता एवं जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी सभी प्रबंध करेंगे। वही स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु संयुक्त आदेश निर्गत किया जाएगा। प्रभारी दण्डाधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष पूर्व की भांति इस कार्य में सहयोग करेंगे। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि यातायात प्रबंधन हेतु यातायात नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी। विधि-व्यवस्था संधारण सहित सभी आवश्यक व्यवस्था  ससमय सुनिश्चित की जाएगी। कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर भारत सरकार के गृह मंत्रालय एवं बिहार सरकार के गृह विभाग के दिशा-निदेशों के अनुरूप कोविड प्रोटोकॉल सुनिश्चित किया जाएगा। आम जनता को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग द्वारा सम्पूर्ण कार्यक्रम का लाईव टेलीकास्ट किया जाएगा। डीएम डॉ. सिंह ने सभी पदाधिकारियों को तत्परता से कार्य सम्पन्न करने का निदेश दिया। बैठक में जिलाधिकारी के साथ वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना मानवजीत सिंह ढिल्लो, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम अनिमेष कुमार पराशर, नगर पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक यातायात, आयुक्त के सचिव, पटना प्रमंडल, पटना, अपर समाहर्त्ता विधि-व्यवस्था सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Suggested News