पटना डीएम की सलाह- लू से बचने के लिए अंडा और मांस का सेवन न करें

पटना डीएम की सलाह- लू से बचने के लिए अंडा और मांस का सेवन न करें

PATNA :  बिहार इन दिनों लू की चपेट में है। हीट वेव के कारण कई लोगों की मौत हो गई है। ऐसे में पटना के डीएम कुमार रवि ने नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। डीएम ने कहा कि जहां तक संभव हो कड़ी धूप में बाहर नहीं निकलें। जितनी बार हो सके पानी पिएं बार-बार पानी पिएं।सफर में अपने साथ पानी  हमेशा रखें।

उन्होंने कहा कि जब भी बाहर धूप में जाएं ढीले -ढाले एवम सूती कपड़े पहने। धूप के चश्में का इस्तेमाल करें। तौलिया,गमछा भिगों कर शिर पर रखें, हमेशा जूता या चप्पल पहनें। जब भी घर से बाहर निकलतें हो, भोजन कर निकलें।

डीएम ने कहा कि हल्का भोजन करें।अधिक पानी की मात्रा वाले मौसमी फल जैसे- तरबूज,खीरा,ककड़ी ,खड़भूजा,संतरा आदि का अधिकाधिक सेवन करें। ज्यादा प्रोटीन बाले भोजन जैसे-अंडा,मांस व सूखे मेवे का सेवन न करें।इसके सेवन से शरीर के तापमान बढ़ाते हैं।

उन्होंने कहा कि घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी,नमक -चीनी का घोल ,छांछ,निम्बू-पानी आम का पन्ना इत्यादि का नियमित सेवन करें। चाय,काफी जैसे गर्म पेय पदार्थों का सेवन न करें तथा जर्दा तम्बाकू आदि मादक पदार्थों का सेवन न करें। अगर तबियत ठीक न लगे या चक्कर आये तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

डीएम कुमार रवि ने कार्यपालक पदाधिकारी,नूतन राजधानी अंचल,बांकीपुर अंचल एवम पटलीपुत्र अंचल को निर्देश  दिया कि स्वयंसेवी संगठनों के साथ संपर्क कर भीषण गर्मी को देखते हुए पियाऊ ,नीबू पानी तथा शर्वत की व्यवस्था  प्रमुख चौक चौराहों पर करें। घड़े की पानी को ठेला के माध्यम से शेर के प्रमुख स्थनों पर चलाएं।

Find Us on Facebook

Trending News