बिहार के मुख्य सचिव और DGP को पटना हाईकोर्ट ने किया तलब, अदालत ने अवमानना वादों पर दिखाई सख्ती

बिहार के मुख्य सचिव और DGP को पटना हाईकोर्ट ने किया तलब, अदालत ने अवमानना वादों पर दिखाई सख्ती

पटना. पटना हाईकोर्ट ने बड़ी संख्या सूचीबद्ध अवमानना वादों पर सुनवाई करते हुए राज्य के मुख्य सचिव, डीजीपी और विभिन्न विभागों के अध्यक्षों को 17 नवंबर,2022 को तलब किया है। जस्टिस ए अमानुल्लाह की खंडपीठ ने डेढ़ सौ से भी अधिक अवमानना वादों पर सुनवाई करते हुए कहा कि अदालती आदेश का पालन नहीं किया जाना गंभीर मामला हैं।

पटना हाइकोर्ट में बड़ी संख्या में अदालती आदेश का पालन नहीं किये जाने पर अदालती अवमानना दायर किया जाता रहा है। अदालती अवमानना के वादों के सुनवाई के दौरान दिए गए अदालती आदेश का सरकारी विभागों व अधिकारियों द्वारा पालन नहीं किया जाता है।

कोर्ट ने इस स्थिति पर गंभीर चिंता जाहिर की।कोर्ट ने इन अधिकारियों से सुझाव भी देने को कहा। कोर्ट इन अधिकारियों से ये भी जानना चाहता है कि अदालती अवमानना के मामलें में कोर्ट के आदेश का कैसे शीघ्र अनुपालन किया जाएगा। साथ ही इन मामलों के निबटारे में कितना समय लगेगा, इस सम्बन्ध में कोर्ट इन अधिकारियों से जानकारी चाहेगा।

कोर्ट ने इस आदेश की जानकारी सभी सम्बंधित अधिकारियों को दे देने का निर्देश अपर महाधिवक्ता अंजनी कुमार को दिया है।  इस मामलें पर अगली सुनवाई 17 नवंबर,2022 को की जाएगी।


Find Us on Facebook

Trending News