बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना –हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया हुआ तय, पीएम मोदी 24 सितम्बर को दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए कहां कहां रुकेगी

पटना –हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया हुआ तय, पीएम मोदी 24 सितम्बर को दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए कहां कहां रुकेगी

पटना. रेलवे ने पटना से हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन को हरी झंडी दे दी है. बिहार और पश्चिम बंगाल की राजधानियों को जोड़ने वाले पटना –हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस से दोनों शहरों के बीच 535 किलोमीटर की दूरी मात्र 6.30 घंटे में पूरी हो जाएगी. यह इस रूट की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन होगी. पूर्व मध्य रेलवे के अनुसार रेलबोर्ड की ओर से पटना –हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन का फैसला लिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितम्बर को पटना –हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. वे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इसे झंडी दिखाएंगे. 

वहीं ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने इसका किराया भी तय कर दिया है. पटना से हावड़ा के बीच 24 सितंबर से चलने वाली इस ट्रेन का एसी चेयरकार का किराया 1200 रुपये, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2300 रुपये होगा. इसमें कैटरिंग सर्विस चार्ज अभी शामिल नहीं किया गया है. पूमरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि बुधवार को हाजीपुर से एजीएम, एडीआरएम, मंडल के सीनियर डीसीएम, परिचालन अधिकारी सहित कई अधिकारी मौके पर मौजूद थे. हालांकि ट्रेन के नियमित परिचालन की समय सारिणी अभी जारी नहीं की गई है. माना जा रहा है कि पटना –हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव पटना साहिब, मोकामा, लखीसराय, जसीडीह और आसनसोल में होगा. 

इस बीच, बीजेपी सांसद संजय जायसवाल ने फेसबुक पोस्ट शेयर कर जानकारी देते हुए कहा कि बिहार को एक और वंदे भारत की सौगात! पटना से हावड़ा के बीच #VandeBharatExpress 24 से चलेगी. दोपहर 12:30 बजे पटना जंक्शन से रवाना होगी. 530 किमी की दूरी मात्र 6:30 घंटे में पूरी होगी.  दरअसल पटना-हावड़ा वंदे भारत के नियमित परिचालन को रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिल गई है. आगामी 24 सितंबर से इसका परिचालन शुरू होगा और पहली बार यह ट्रेन दोपहर 12.30 बजे पटना से हावड़ा के लिए रवाना होगी.

पीएम मोदी जिन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे उनमें पटना-हावड़ा है। इसके अलावा उदयपुर-जयपुर वंदे भारत, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत शामिल हैं। हैदराबाद-बेंगलुरु, विजयवाड़ा-चेन्नई, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी, रांची-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद मार्गों पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो जाएगा।

Suggested News