पटना आईआईटी के छात्रों को मिला करोड़ों का पैकेज, गूगल अमेजन से ले कर 10 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने लिया हिस्सा

पटना आईआईटी के छात्रों को मिला करोड़ों का पैकेज, गूगल अमेजन से ले कर 10 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने लिया हिस्सा

PATNA : पटना के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) से छात्रों ने इतिहास रच दिया है. इस साल छात्रों का अब तक का सबसे अच्छा प्लेसमेंट हुआ है। संस्थान के छात्रों को सबसे ज्यादा डोमेस्टिक पे पैकेज, सबसे ज्यादा एवरेज पैकेज और सबसे ज्यादा प्री प्लेसमेंट ऑफर मिले हैं. आईआईटी पटना के 6 स्टूडेंट्स को करीब एक करोड़ रुपये और इससे ज्यादा का पैकेज ऑफर हुआ है. करोड़ों में पैकेज देने वालों में बड़े बड़े कंपनियों के नाम शामिल है जैसे- गूगल और अमेजन जैसी मल्टी नेशनल कंपनियां हैं। आईआईटी में इस साल हुआ 11वां प्लेसमेंट सीजन अब तक का सबसे बेहतरीन रहा है. खबरों कि माने तो इस साल करीब 40 ज्यादा कंपनियों ने हिस्सा लिया है. 

अमेजन से ले कर गूगल ने ऑफर दिए करोड़ों के पैकेज  

इस बार प्लेसमेंट में मल्टीनेशनल कंपनियों ने बाजी मारी है. लगभग 6 स्टूडेंट्स को यह मौका मिल पाया है. गूगल (Google) ने सबसे अधिक 54.50 लाख सालाना का पैकेज छात्रों को दिया है। गूगल लंदन ने आईआईटी पटना के बीटेक कंप्यूटर साइंस के छात्र को 1.37 करोड़ का सालाना पैकेज ऑफर दिया हैं। गूगल म्यूनिख की ओर से इसी संकाय के एक अन्य छात्र को 1.31 करोड़ का पैकेज दिया गया। वही, अमेजन बर्लिन ने आईआईटी पटना के तीन छात्रों को 1.20 करोड़ का सालाना पैकेज ऑफर किया है। इनमें दो छात्र कंप्यूटर साइंस के हैं, एक इलेक्ट्रिकल एवं एक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग का है। एक अन्य छात्र को अमेजन लुक्समबर्ग की ओर से एक करोड़ का पैकेज मिला है। कंपनी की शर्तों की वजह से छात्रों के नाम सार्वजनिक नहीं किए जा रहे हैं। 

इस बार 10 अंतरराष्ट्रीय कंपनी के ऑफर शामिल

आईआईटी पटना के मुताबिक 2022 बैच के लिए लगभग 154 कंपनियों ने कुल 412 जॉब ऑफर किए। इस सूची में एक्सचेंजर जापान, अमेजन बर्लिन, गूगल म्यूनिख, अमेजन लुक्समबर्ग, स्क्वॉयर प्वाइंट कैपिटल लंदन और गूगल लंदन के 10 अंतरराष्ट्रीय ऑफर भी शामिल हैं. पिछले साल की तुलना में इस बार प्लेसमेंट के औसत पैकेज में शानदार बढ़ोतरी देखने को मिली है. बीटेक के औसत वेतन में 68.47 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यह 2021 के 17.13 लाख से छलांग लगाकर 2022 में 28.86 लाख रुपये तक पहुंच गया है। औसत एमटेक वेतन भी वर्ष 2021 के 12.22 लाख से वर्ष 2022 में 14.99 लाख तक पहुंच गया है। 2022 बैच के आईआईटी पटना के छात्रों का उच्चतम घरेलू पैकेज 61.30 लाख रुपये और उसके बाद 57.40 लाख रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News