बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के इस इलाके की जमीन होगी अब 95 लाख रु कट्ठा,आवासीय से व्यावसायिक श्रेणी में लाने की तैयारी

पटना के इस इलाके की जमीन होगी अब 95 लाख रु कट्ठा,आवासीय से व्यावसायिक श्रेणी में लाने की तैयारी

Patna: राजधानी पटना के आर ब्लॉक -दीघा हाईवे के किनारे की जमीन मालिकों के बल्ले बल्ले होगी. सिक्स लेन हाईवे के किनारे जमीन की सर्किल दर बढ़ाने पर विचार चल रहा है. अभी इसके दोनों किनारे आवासीय श्रेणी की जमीन है, अब इसे बदलकर व्यवसायिक श्रेणी में लाने की तैयारी की जा रही है. 

आर ब्लॉक दीघा नया सिक्स लेन बनने की वजह से जिला प्रशासन व्यवसायिक श्रेणी में कन्वर्ट करने की प्लानिंग कर रही है. पहले रेल लाइन होने की वजह से इस इलाके में व्यवसायिक गतिविधियां नहीं थी, अब सिक्स लेन हाईवे बनने के बाद व्यवसायिक गतिविधि बढ़ेगी. 


इसके मद्देनजर यह बदलाव किया जा रहा है. अभी यहां सर्किल दर करीब 25 लाख रुपए प्रति कट्ठा है.अब व्यवसायिक श्रेणी में बदलाव के बाद यह बढ़कर ₹95 लाख रु प्रति कट्ठा हो जाएगी ।इसके अलावे रूपसपुर नहर से दीघा रोड पाटलिपुत्र स्टेशन जाने वाली सड़क, गोला रोड सहित आधा दर्जन रोड के सर्किल दर में भी बदलाव की तैयारी है। इन सड़कों के किनारे की जमीन भी आवासीय श्रेणी में है इसे बदलकर व्यवसायिक श्रेणी में लाने की तैयारी की जा रही है। सर्किल दर बदलाव से सरकार को राजस्व का फायदा होगा, क्योंकि सर्किल दर  से 10 फ़ीसदी रजिस्ट्री शुल्क ली जाती है

Suggested News