बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में दुनिया का सबसे बड़ा फेस मास्क, जानिए कितने फीट है लंबाई और चौड़ाई

पटना में दुनिया का सबसे बड़ा फेस मास्क, जानिए कितने फीट है लंबाई और चौड़ाई

DESK: बिहार में कोरोना काल  के बीच हो रहे चुनाव में मतदाताओं को जागरुक करने के लिए और चुनाव में अपने मतों का प्रयोग करने के लिए इन दिनों पटना में जिला प्रशासन ने जागरुकता के कई नये तरीके  ढूंढ निकाले हैं इसी कड़ी में जिले के लगभग 46 लाख 78 हजार मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में 850 वर्ग फीट का मास्क लगाया है. पटना के डी एम कुमार रवि की मानें तो  इस मास्क को दुनिया का सबसे बड़ा फेस मास्क होने का दावा किया जा रहा है

इस फेस मास्क को बनाने का उद्देश्य मतदान के प्रति लोगों को जागरूक पैदा करना है.ताकि मतदाता मास्क पहनकर ही मतदान करने के लिए बूथ पर आएं, कोरोना के डर से घर में नहीं बैठे अपने मत का प्रयोग करें, साथ हीं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है इससे डरने की जरूरत नहीं है मतदान केंद्र पर कोविड-19 के मानकों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है.


इस मास्क को खास एहतियात के साथ जागरुकता के लिए बनाया गया है 850 वर्ग फीट के इस मास्क को बनाने में लगभग 1900 गर्ग फीट सूती कपड़े का उपयोग किया गया है. स्वीप कोषांग द्वारा तैयार ये मास्क  डबल लेयर मास्क है साथ ही बताते चले की  ये  मास्क 15 दिनों में बना है . श्री कृष्ण मेमोरियल हाल के मुख्य द्वार पर इस मास्क को लगाने के लिए कई लोगों को लगाया गया. डीएम ने इसका शुभारंभ करते हुए बताया कि कोरोना काल में चुनाव के लिए सबसे जरुरी है कि मास्क का इस्तेमाल किया जाए. पटना में रिकार्ड बनाने वाला मास्क इसी लिए तैयार किया गया है कि इसका संदेश पूरे बिहार को जाए साथ में पूरा देश इससे जागरुक हो.

दुनिया का सबसे बड़ा मास्क होने का दावा

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि की माने तो यह दुनिया का सबसे बड़ा मास्क है. इंटरनेट के माध्यम से अब तक गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज सऊदी अरेबिया में 776 फीट और जेंथी ग्रीक में 778 वर्ग फीट का मास्क बनने की जानकारी थी, उस हिसाब से यह मास्क दुनिया का सबसे बड़ा मास्क है.

Suggested News