पटना में जल संरक्षण और इसके सदुपयोग के वृहत योजना की जरूरत : आर के सिन्हा

पटना में जल संरक्षण और इसके सदुपयोग के वृहत योजना की जरूरत : आर के सिन्हा

PATNA : पूर्व राज्यसभा सांसद और भाजपा नेता आर के सिन्हा ने कहा की पटना से अब जल निकास की बात करना ही व्यर्थ है. यहां जल संरक्षण और सदुपयोग की वृहत योजना की जरूरत है. उन्होंने कहा की मात्र एक दिन की बारिश से पटना फिर नरक में तब्दील हो गया. यह एक अत्यंत ही चिंताजनक विषय है. 

उन्होंने कहा की पिछली बार जब 2019 में पटना में इसी तरह की स्थिति हुई थी और उसमें जब पटना के नागरिक तबाह थे और मैं राज्य सभा का सदस्य हुआ करता था.  उस समय मैंने मुख्यमंत्री से मिलकर और केन्द्र सरकार के संबंधित मंत्रियों और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मिलकर इस बात को उठाया था कि अब पटना के सर्वागिण विकास के लिए एक ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए जिसमें हम पटना महानगर के जल निकास की बात नहीं करें. 

उन्होंने कहा की जरूरी यह है कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर पटना के बारिश के जल के संरक्षण की बातें करें और इजरायल के पैटर्न पर उसको भूमिगत संरक्षित करके उसे हम कृषि में उपयोग की बात करें. क्योंकि, खुले नालों को तो हमने नाली में बदल दिया है. खुले बड़े नालों को भरकर उनमें छोटे छोटे पाईप डाल दिये है, एक तो उसकी इतनी क्षमता भी नहीं है और दूसरी उसकी सही ढंग से सफाई कभी हो ही नहीं सकती है. हमेशा तमाम पम्प भी खराब पड़े रहते हैं. इसलिए अब हमें पटना महानगर के जल जमाब को एक बहुत सकारात्मक ढंग से उसका संरक्षण करके उस उर्वरकों से परिपूर्ण जल का कृषि में उपयोग करने के लिए अब काम करना होगा. 


Find Us on Facebook

Trending News