पटना नगर निगम हुआ हाई टेक, अब नालों में जमी गाद की उड़ाही हो गई आसान, अब गई भारी भरकम मशीन

पटना नगर निगम हुआ हाई टेक, अब नालों में जमी गाद की उड़ाही हो गई आसान, अब गई भारी भरकम मशीन

Patna. पटना नगर निगम अब हाईटेक हो गया है. अब बड़े नालों की सफाई पोकलेन मशीन से कराइ जाएगी. नए पोकलेन सुपर लॉन्ड्री मशीन शहर की सफाई को और भी गति देंगे. इस पोकलेन मशीन से बड़े नालो के 50 फीट तक बैठे गाद को निकालने में कारगर मदद मिलेगी. पटना नगर निगम में ऐसे तीन पोकलेन की खरीद की है जिसे पटना के तीन अंचलों में दे दिया गया है.

पटना नगर निगम की सबसे बड़ी समस्या जलजमाव है . जलजमाव का मुख्य कारण है नालो का सफाई ठीक से ना हो पाना. अब इस समस्या के समाधान के लिए पटना नगर निगम ने 3 सुपर पोकलेन मशीन की खरीद की है. इस पोकलेन की खासियत यह है कि ये मशीन नालो के 15.5 मीटर यानी लगभग 50 फीट तक जाकर साफ सफाई करता है. इस मशीन के आ जाने से पटना के बड़े से बड़े नाले की सफाई करना काफी आसान होगी. 

नगर निगम प्रत्येक साल होने वाली नाला उड़ाही से जल निकासी की समस्या को दूर करने के लिए आधुनिक मशीनों का उपयोग करता है. बता दे कि पोकलेन सुपर लॉन्ग्रिज मशीन की खरीद पटना नगर निगम द्वारा की गई है जिसके माध्यम से सभी बड़े नालों के गाद  को पूर्ण रूप से सफाई करेगा. इसके साथ ही मशीनों के द्वारा सफाई होने से सफाई मजदूरों के लिए सुरक्षित साबित रहेगा. ये मशीन सभी नालों में सालों से जमे गाद को आसानी से साफ करने के लिए कारगर है. इससे सिर्फ मॉनसून में ही नहीं बल्कि सालों भर इसका प्रयोग किया जाएगा.

पटना नगर निगम के कंकड़बाग नूतन राजधानी अंचल एवं पाटलिपुत्र अंचल में मशीनों को उपलब्ध करवाया गया है. जहां से शहर के सभी बड़े नालों की पूर्ण सफाई की जा रही है. आवश्यकता अनुसार इसे अन्य अंचल में भेजा जाएगा. 


Find Us on Facebook

Trending News