बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर जालसाज, रेड मिर्ची की मदद से रेलवे को लगा रहा था चूना

पटना पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर जालसाज,  रेड मिर्ची की मदद से रेलवे को लगा रहा था चूना

पटना : पटना पुलिस ने गुरुवार को राजेंद्र नगर इलाके से रेलवे टिकट का गोरखधंधा करनेवाले एक जालसाज को गिरफ्तार किया है। पकड़े गये शातिर का नाम अविनाश कुमार चौधरी है। आरपीएफ की टीम ने इसे न्यू जक्कनपुर के बंगाली टोला में छापेमारी कर गिरफ्तार किया। इसके पास से रेलवे के 22 ई—टिकट बरामद किए गये हैं। 


 रेड मिर्ची से लगाता था रेलवे को चूना

पुलिस को पूछताछ के दौरान इसने बताया कि रेड मिर्ची नाम के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर ये रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम को क्रैक कर देता था। उसके बाद टिकट दलालों से मिलकर मुंहमांगी कीमत पर टिकट बेच देता था। मुंहमांगी कीमत मिलने के बाद ये टिकट दलालों को मैसेज और ईमेल के जरिए टिकट भेज देता था। इसने बताया कि ये सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर आईआरसीटीसी के वेबसाइट को ही कुछ समय के लिए डिस्टर्ब कर देता था, जिसके बाद मिनटों में इंटरनेट से तत्काल व नॉर्मल के 20 से 30 टिकट निकाल लिया करता था। ये लंबे अर्से से इस गोरखधंधे में लगा था। हालांकि आरपीएफ की टीम को इसकी कारगुजारियों का पता चल चुका था लेकिन कोई ठोस क्लू नहीं मिलने की वजह से इसे पकड़ा नहीं जा सका था। 

PATNA-POLICE-ARRESTED-JAALSAJ-HACKED-RAILWAY-WEBSITE1.jpg

वेबसाइट हैक करने का है उस्ताद

बाद में आलाधिकारियों ने एक रणनीति के तहत अविनाश के खिलाफ ठोस सबूत खोजने और उसे पकड़ने की जिम्मेवारी राजेन्द्र नगर आरपीएफ के इंस्पेक्टर आरआर कश्यप और उनकी टीम को दी। आरआर कश्यप की टीम ने पहले भी कई टिकट दलालों को पकड़ा था। टीम ने गहन छानबीन के बाद न्यू बंगाली टोला में छापेमारी की और अविनाश को पकड़ा और रेलवे एक्ट की धारा 143 के तहत एफआईआर दर्ज कर उसे जेल भेज दिया। पुलिस ने अवनिाश के ठिकाने से कंप्यूटर भी सीज किया है। कंप्यूटर की जांच के बाद ही रेड मिर्ची नाम सॉफ्टवेयर के बारे में आरपीएफ की टीम को पता चला। अब आरपीएफ की टीम रेड मिर्ची के बिहार प्रोजेक्ट के हेड को खोज रही है। पुलिस का दावा है कि जल्द ही उसे भी पकड़ लिया जायेगा। 

Suggested News