पटना को नहीं होगी पार्किंग की टेंशन, मौर्य लोक कॉम्प्लेक्स में अब शुरू होगी स्मार्ट पार्किंग, मोबाइल से बुक करें स्लॉट

पटना को नहीं होगी पार्किंग की टेंशन, मौर्य लोक कॉम्प्लेक्स में अब शुरू होगी स्मार्ट पार्किंग, मोबाइल से बुक करें स्लॉट

पटना. पार्किंग की समस्या से जूझते पटनावासियों के लिए अब पटना नगर निगम ने एक राहत दिलाने वाला कदम उठाया है. शहर में गाड़ियों की बढती संख्या को देखते हुए नगर निगम ने व्यवस्थित पार्किंग बनाने का फैसला लिया है। नगर निगम इसी महीने मौर्य लोक कॉम्प्लेक्स और ट्रांसपोर्ट नगर में एक मोबाइल फोन ऐप के ज़रिए एक व्यवस्थित, आईटी-सक्षम पार्किंग प्रणाली स्थापित करेगा। नगर निकाय अगले तीन महीने में नगर निगम क्षेत्र में लगभग 37 पुराने पार्किंग को नए स्मार्ट पार्किंग सिस्टम में डिज़ाइन करेगा.

मौर्य लोक परिसर पटना ही नहीं बल्कि देश में अपने किस्म के सबसे पुराने और प्रमुख व्यापारिक परिसर के रूप में प्रसिद्ध है. यहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां और कई सरकारी कार्यालय शामिल हैं। पटना की प्रमुख सड़कों से मौर्य लोक जुड़ा हुआ है. पार्किंग की बेहतर सुविधा नहीं होने के कारण एक ओर लोग बेतरतीब पार्किंग की समस्या से जूझते हैं तो दूसरी और यहां से एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन तक जानें में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. गाड़ी पार्क करने में आ रही कठिनाइयों देखते हुए नगर निगम अब स्मार्ट पार्किंग सिस्टम ला रहा है.  

कैसे मिलेगी मदद स्मार्ट पार्किंग सिस्टम से ? : स्मार्ट पार्किंग सुविधा में वाहनों की आवाजाही (प्रवेश और निकास) और वहां उपलब्ध रिक्त पार्किंग संख्या को नियंत्रित करने के लिए बूम बैरियर और RFID (रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) सेंसर से रिकॉर्ड करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। इससे एप यूजर को पहले ही पता चल जाएगा कि मौर्य लोक में कितने पार्किंग स्लॉट खाली हैं और वे किन वाहनों के लिए हैं. नगर आयुक्त के अनुसार मौर्य लोक कॉम्प्लेक्स और ट्रांसपोर्ट नगर में जुलाई के अंत तक स्मार्ट पार्किंग सिस्टम की व्यवस्था तैयार हो जाएगी. इस परियोजना को वक्त पर पूरा करने के लिए चयनित एजेंसी को कार्यादेश दिया गया है। यह सड़क पर यातायात की भीड़ से बचने में मदद करेगा, जो अक्सर गलत पार्किंग के कारण होता है। 

स्मार्ट बुकिंग से मिलेंगी राहत: स्मार्ट फोन ऐप के ज़रिए स्मार्ट बुकिंग कर के लोग पार्किंग की जगह बुक कर सकते है और बाहर जाने से पहले ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं। यह ऐप पार्किंग स्लॉट की उपलब्धता की स्थिति को भी ऑनलाइन दिखाएगा। निवासियों को पार्किंग स्थल के बारे में वास्तविक समय की जानकारी मिलेगी और अपने पार्किंग स्लॉट को पहले से बुक कर आरक्षित करने के लिए प्री-बुकिंग भी कर सकेंगे। परियोजना की अन्य स्मार्ट विशेषताओं में स्मार्ट कार्ड पास, पोर्टेबल केबिन और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी शामिल हैं।


Find Us on Facebook

Trending News