बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भगवान महावीर के निर्वाण स्थल पावापुरी का होगा पर्यटकीय विकास, श्वेतांबर व दिगंबर समुदाय के प्रमुख प्रतिनिधिगणों के साथ सचिवालय में हुई बैठक

भगवान महावीर के निर्वाण स्थल पावापुरी का होगा पर्यटकीय विकास, श्वेतांबर व दिगंबर समुदाय के प्रमुख प्रतिनिधिगणों के साथ सचिवालय में हुई बैठक

NALANDA : नालंदा स्थित भगवान महावीर की निर्वाण स्थली पावापुरी के संपूर्ण पर्यटकीय विकास की व्यापक संभावनाओं को लेकर पावापुरी से जुड़े श्वेतांबर व दिगंबर समुदाय के प्रमुख प्रतिनिधिगणों के साथ श्री अभय कुमार सिंह, सचिव, पर्यटन विभाग की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक सोमवार को पर्यटन विभाग, मुख्य सचिवालय, पटना में आयोजित की गयी। 

इस बैठक में सचिव ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पावापुरी जैन तीर्थों में एक परम पावन तीर्थ क्षेत्र है। यहां जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर को निर्वाण की प्राप्ति हुई थी। इसके कारण यहां न केवल देश के विभिन्न राज्यों से बल्कि दुनिया भर से जैन श्रद्धालुओं का आगमन होता है। इस कारण पावापुरी जलमंदिर के आसपास पर्यटकीय सुविधाओं का विकास बेहद आवश्यक है। जलमंदिर सरोवर में जलकुम्बी तथा अन्य अपशिष्ट की संपूर्ण साफ-सफाई होनी जरूरी है, इसके साथ ही शौचालय, पेयजल, स्ट्रीट लाइट व पार्किंग की बेहतर सुविधा भी होनी आवश्यक है। 

पर्यटन सचिव ने श्वेतांबर व दिगंबर समुदाय के प्रमुख प्रतिनिधिगणों के साथ विमर्श के उपरांत बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री नंदकिशोर को निदेश दिया कि एक टीम को भेजकर सभी शौचालय, पेयजल, स्ट्रीट लाइट व पार्किंग आदि सुविधाओं के निर्माण साथ कैफेटेरिया आदि के निर्माण की संभावनाएं तलाशें। उन्होंने जैन समाज के प्रतिनिधियों से कहा कि यदि श्वेतांबर व दिगंबर समाज जलमंदिर सरोवर की साफ-सफाई कराना चाहता है तो विभाग इसके लिए सभी जरूरी सुविधाएं देने को तैयार है, भारत सरकार की संस्था आइसीएआर की मदद से भी अपशिष्ट की सफाई करायी जा सकती है और जलकुंभी को खाद के रूप में किसानों को दिया जा सकता है। 

सचिव ने इसके उपरांत जैन प्रतिनिधियों की मांग पत्र के अनुरूप पावापुरी को अहिंसा तथा पवित्र क्षेत्र घोषित करने, पावापुरी सरोवर में लाइट एंड साउंड शो आयोजित करने, पावापुरी मोड़ पर पर्यटक द्वार का निर्माण, जलमंदिर पथ का चौड़ीकरण व अतिक्रमण से मुक्त करने हेतु पथ निर्माण विभाग को पत्र लिखने के साथ ही पर्यटकों की सुरक्षा, नियमित टूरिस्ट गाइड की प्रतिनियुक्ति करने को लेकर पदाधिकारियों को निदेश जारी किए। 

बैठक में पर्यटन निदेशक  विनय कुमा राय, राजेश जैन, ट्रस्टी, जैन श्वेतांबर भंडार तीर्थ पावापुरी, पराग जैन, मानद सचिव, बिहार राज्य दिगंबर जैन तीर्थ कमिटी, अरुण कुमार जैन, प्रबंधक, दिगंबर जैन कोठी, पावापुरी,  सूरज नवलखा, ट्रस्टी प्रतिनिधि, नया मंदिर, पावापुरी सहित पर्यटन विभाग के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Editor's Picks