पायल पहनने से मिलते हैं यह स्वास्थ्य फायदे, जानें

पायल पहनने से मिलते हैं यह स्वास्थ्य फायदे, जानें

DESK: यूं तो पायल को महिलाओं का गहना माना जाता है. आमतौर पर महिलाएं अपने रूप को निखारने के लिए पायल पहनती हैं. जब वे पायल पहनकर चलती हैं तो उसकी मधुर से अनायास ही आपका ध्यान उस पायल की ओर खींचा चला जाता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पायल पहनने के कुछ स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. 

तो चलिए जानते हैं इन्हीं लाभों के बारे में-

जब आप सोने या चांदी की पायल पहनती हैं तो उस धातु के कुछ तत्व आपके शरीर के भीतर भी प्रवेश करते हैं. शायद आपको पता न हो लेकिन सोने व चांदी की पायल आपकी हडिडयों को मजबूती प्रदान करने में काफी मददगार होती है.

आयुर्वेद में भी इन धातुओं की भस्म का प्रयोग करके बहुत सी दवाएं बनाई जाती हैं. ऐसे में इन धातु से बनी पायल पहनने से आप यूं ही स्वस्थ रहती हैं. अगर आपको सोने या चांदी की पायल में से चयन करना हो तो आप चांदी की पायल ही पहने. सोने की पायल स्वभाव में गर्म होने के कारण आपको रोगग्रस्त भी कर सकती हैं.

2. पार्टनर के लिए फायदेमंद

आपके पायल पहनने से जब आप अपने कमरे की तरफ जाएगी तो आपके पार्टनर पहले ही सर्तक हो जाएगा. आपकी पायल की आवाज सुनकर आपका पार्टनर खुद को असहज होने वाली स्थिति से बचा लेते है.

3. रिश्ते में बढ़ता है प्यार

हिंदू धर्म के अनुसार महिलाओं के पायल पहनने से पार्टनर के बीच की नकारात्मका दूर हो जाती है. इससे आपके और पार्टनर के बीच प्यार बढ़ता है. इससे अलावा महिलाओं के पायल पहनने से घर का माहौल भी ठीक रहता है.



Find Us on Facebook

Trending News