गर्मी में राहत दिलाएगा पुदीना छाछ, ऐसे करें सर्व

गर्मी में राहत दिलाएगा पुदीना छाछ, ऐसे करें सर्व

पूरा शहर गर्मी से बेहाल है तीखी धूप शरीर का सारा पानी सोख लेती है. इंसान के शरीर में 70% पानी होना अनिवार्य है लेकिन इस चुभती धूप में ऐसा हो पाना थोड़ा असंभव सा लगता है. धूप के कारण शरीर का सारा पानी पसीने की तरह निकल जाता है. गर्मियों में अधिक से अधिक पानी ले और शरबत पिए. ये न तो केवल शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखेगी बल्कि आपको ठंडक भी देगी. तरबूज़ या बेल का सावन करे.

गर्मी में इंसान चाहता है की उसके शरीर का तापमान बना रहे और वो खुद भी कुल रहे. आपको और आपके शरीर को कुल रखने में पुदीना छाछ काफी मदद करता है. आइए जानते हैं झटपट तैयार होने वाली इस छाछ को बिना किसी मेहनत के कैसे तैयार किया जाता है. 

PEPPERMINT-BUTTERMILK-WILL-GIVE-RELIEF-TO-THE-HEAT-IN-SUMMER2.jpg

सबसे पहले पुदीना पत्तियों को काट लें. उसके बाद हरी मिर्चों को भी काटकर अलग रख लें. कटे हुए पुदीना और हरी मिर्च को मिक्सी के जार में डालें.  इसके बाद इसमें अदरक और आधा कप पानी डालें. अब इन सबको अच्छे से मिक्स कर एक मुलायम सा घोल बना लें. साथ ही साथ गाढ़ा दही लेकर, उसे अच्छे से इतना फेंटे की वह मुलायम हो जाए. अब इसी दही में मिक्सी में तैयार हुआ मिक्सचर मिला दें. इसके बाद बचा हुआ आधा कप पानी मिलकार एक फिर बार फिर अच्छे से फेंटे. इस तैयार मिक्सचर में नमक और जीरा मिलाएं. इसके तुरंत बाद इसे सर्विंग ग्लास में डालें।सबसे आखिरी में इसे ताजा पुदीने के पत्तियों और सूखे हुए पुदीने के पाउडर से गार्निंश करें.

उसके बाद आप उसे पी सकते है. पुदीना न केवल आपको कुल रखेगा, उसके और भी कई फायदे है. पुदीना सर दर्द और अस्थमा में राम-बान उपाय है, एड्स जैसे खतरनाक बीमारी में भी पुदीना मदद करता है. वज़न घटाने में भी पुदीना कागि मदद करता है.

Find Us on Facebook

Trending News