पेट्रोल 5 और डीजल हुआ 3 रुपए सस्ता, आम लोगों को बड़ी राहत देने की पहल

पेट्रोल 5 और डीजल हुआ 3 रुपए सस्ता, आम लोगों को बड़ी राहत देने की पहल

DESK. महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को बड़ी राहत देने की पहल के तहत नाटकीय घटनाक्रम के बाद सरकार में आई महाराष्ट्र के नवनियुक्त एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल के दाम कम कर दिए हैं. महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत 5 रुपये कम हो गई है जबकि डीजल की कीमत में 3 रुपये की कटौती की गई है। महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से आम लोगों को बड़ी राहत पहुंचेगी। सरकार बनने के साथ ही एकनाथ शिंदे ने इस बात का इशारा कर दिया था कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम कम की जाएंगी।

वर्तमान में देखें तो मुंबई में पेट्रोल के दाम 111.35 रुपए प्रति लीटर है। अब 5 रुपये के कम होने के साथ ही इसकी कीमत 106.35 हो जाएगी। वहीं डीजल 97.28 रुपये लीटर है जो कि अब 94.28 में मिलेगा। आपको बता दें कि डेढ़ महीने पहले ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की थी। उस वक्त केंद्र की ओर से पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 3 रुपये की एक्साइज ड्यूटी हटाई गई थी। तब आम लोगों को बड़ी राहत मिली थी। फिलहाल सरकार के इस फैसले के बाद छे हजार करोड़ रुपए का भोज आ सकता है। 

महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे ने कहा कि अधिकारियों से चर्चा होने के बाद पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3 रुपये प्रति लीटर कीमतें कम करने निर्णय आज हमारी सरकार ने लिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो किसान नियमित तौर पर कर्ज़ का भुगतान करते हैं उन्हें 50 हज़ार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया था। इसमें जिन किसानों की पूर्व परिस्थिति में नुकसान भरपाई सरकार ने की थी उन्हें शामिल नहीं किया गया था, अब ऐसे किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा। 

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने यह भी बताया कि वे सभी लोग जो 1975 के आपातकाल के दौरान जेल गए थे, उन्हें महाराष्ट्र सरकार द्वारा पेंशन दी जाएगी। यह फैसला 2018 में लिया गया था लेकिन पिछली सरकार ने इसे बंद कर दिया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए सभी मंजूरी दे दी गई है।


Find Us on Facebook

Trending News