बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएफ धारकों को लगा सबसे बड़ा झटका, 40 साल में सबसे कम हुई ब्याज दर, ब्याज भी नहीं हुआ ट्रांसफर

पीएफ धारकों को लगा सबसे बड़ा झटका, 40 साल में सबसे कम हुई ब्याज दर, ब्याज भी नहीं हुआ ट्रांसफर

पटना. प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ पर पिछले 40 साल में ब्याज दर सबसे कम रही। सरकार ने ब्याज दर को घटा दिया है। अब ब्याज दर 8.1 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले 1977 - 78 में ब्याज दर 8% थी। सबसे ज्यादा ब्याज दर साल 2015-16 में मिलता था। यह करीबन 8.8 प्रतिशत रहा।

हालांकि प्रोविडेंट फंड के ब्याज पर ईपीएफो ने बड़ा अपडेट दिया है। हालांकि, फाइनेंशियल ईयर खत्म होने की कगार पर है। ऐसे में अबतक ब्याज के लोगों के खाते में अभी तक ब्याज ट्रांसफर नहीं हुआ है। अब अकाउंट होल्डर सोशल मीडिया के जरिए इसकी कम्पलेंट कर रहे हैं। सरकार ने मौजूदा साल के लिए करीबन 8.1% ब्याज की राशि तय की है।

रिपोर्ट्स की मानें तो खाते में ब्याज की राशि जल्द आएगी। इसके अलावा ब्याज की रकम का पेमेंट भी पूरा किया जाएगा। इसमें अकाउंट होल्डर को कोई खतरा नहीं होने वाला है। करीबन 6.5 करोड़ लोग रुपए का इंतजार कर रहे हैं। दरअसल, पिछले कुछ सालों से पीएफ का इंटरेस्ट अकाउंट होल्डर्स को नहीं मिल पा रहा है।

सरकार ने पीएफ के नियम में कई बदलाव किए हैं। इसमें सरकार ने 1 फरवरी 2023 को जो आम बजट पेश किया, उसमें पैसों को निकालने को लेकर राहत देने का फैसला किया। इसमें टीडीएस की राशि 30 प्रतिशत घटा दी गई है। यह अब 20प्रतिशत तक रह गई है।


Suggested News