बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फार्मा कंपनी ने लांच की कोरोना की नयी दवा,जानिये क्या है कीमत ?

फार्मा कंपनी ने लांच की कोरोना की नयी दवा,जानिये क्या है कीमत ?

DESK: कोविड-19 महामारी से आज पूरा विश्व जूझ रहा है और पूरी दुनिया इंतजार कर रही कब इस भयावह बिमारी का इलाज निकल कर आये और इससे बचा जा सकें .इसको लेकर कई तरह की दवाओं का ट्रायल मरीजों पर किया भी जा चुका है और वही मायलन फार्मा कंपनी ने भी एक नयी दवा लांच की है जिसका नाम डेसरेम हैं और ये दवा रेमडेसिविर दवा का जेनेरिक वर्जन है . 

इस दवा को भारत के बाजार में पेश किया गया है. यह दवा कोरोना के संदिग्ध मरीजों और लैब से कंफर्म हुए कोरोना मरीजों को दिए जाने के लिए मंजूरी हासिल कर चुकी है. इस इंजेक्शन की कीमत  4800 रुपये है . इसके साथ ही कंपनी ने एक कोविड-19 हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है. जहां पर मरीज और हेल्थ वर्कर्स इस दवा की उपलब्धता समेत कई जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.


इससे पहले हेटेरो की रेमडेसिविर 5400 रुपए और सिप्ला की रेमडेसिविर 4000 रुपए के भाव पर बाज़ार में आ चुकी है. कंपनी ने कहा कि इस दवा के बारे में हेल्थ वर्कर्स पूरी जानकारी 7829980066 हेल्पलाइन पर कॉल कर के प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही ये भी जान सकते हैं कि कितनी दवा की उपलब्धता है और केंद्र सरकार ने भी कंपनियों से कहा है कि वो लोगों की दिक्कतों को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर शुरु करें. जहां ज़रूरतमंद दवा की सप्लाई के बारे में पता कर सकें और अपनी ज़रूरत बता सकें. 

दरअसल ये दवा कोराना के इलाज में कुछ हद तक कारगार हो रही है. रेमडेसिविर के वाणिज्यिक उत्पादन की अनुमति मिलने के बाद हमने दवा का जेनेरिक वर्जन तैयार किया है. दवा का पहला बैच आज रिलीज हो चुका है. और इसकी लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने कहा है कि वह इसकी सप्लाई पूरे देश में किया जाएगा . कंपनी ने ये दवा अपनी बेंगलुरु की फैसिलिटी में बनाई है .
 
 भारतीय दवा निर्माता जुबिलेंट लाइफसाइसेंज भी एंटीवायरल दवा रेमडेसिवीर बनाने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया कि उसे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से कोविड-19 की दवा लॉन्‍च करने की अनुमति मिल चुकी है. इससे पहले अमेरिका के FDA ने इमरजेंसी यूज ऑर्थराइजेशन (EUA) के तहत गिलीड साइंसेज को कोरोना इलाज के लिए रेमडेसिवीर का इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी.


Suggested News