बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PM मोदी ने की सरदार पटेल की जयंती पर ‘मेरा युवा भारत’ संगठन की नींव रखने की घोषणा, इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

PM मोदी ने की सरदार पटेल की जयंती पर ‘मेरा युवा भारत’ संगठन की नींव रखने की घोषणा, इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि  सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर युवाओं का सबसे बड़ा संगठन बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह संगठन, भारत के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा। ये विकसित भारत के निर्माण में भारत की युवा शक्ति को एकजुट करने का एक अनोखा प्रयास है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्तूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर ‘मेरा युवा भारत’ नामक एक संगठन की नींव रखे जाने की घोषणा की। आकाशवाणी पर रविवार को प्रसारित ‘मन की बात’ की 106वीं कड़ी में विचार साझा करते हुए मोदी ने पिछले कुछ वर्षों में खादी से जुड़े उत्पादों की बिक्री में हुए इजाफे का जिक्र किया। उन्होंने देशवासियों से एक बार फिर स्थानीय उत्पादों को अधिक से अधिक खरीदने की अपील की और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को पूरा करने का आह्वान किया। 

मोदी ने कहा कि वह देशवासियों, विशेषकर उन युवाओं के लिए एक खुशखबरी साझा कर रहे हैं, जिनके दिलों में भारत के लिए कुछ करने का जज्बा, सपने और संकल्प हैं। उन्होंने कहा, दो दिन बाद ही 31 अक्तूबर को एक बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और वो भी सरदार साहब की जयंती के दिन। इस संगठन का नाम है ‘मेरा युवा भारत’ (एमवाई भारत)। यह संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्र निर्माण से जुड़े विभिन्न आयोजनों में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा। मोदी ने इसके लिए एक वेबसाइट शुरू किए जाने की घोषणा करते हुए युवाओं से इस पर पंजीकरण कराने की अपील की। 

सरदार पटेल की जयंती का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि इस अवसर पर 31 अक्तूबर को दिल्ली में कर्तव्य पथ पर भी बहुत ही विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दिन न सिर्फ अमृत कलश यात्रा का, बल्कि पिछले ढाई साल से चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव का भी समापन होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर से जमा की गई मिट्टी अब दिल्‍ली पहुंचने लगी है, इसे एक विशाल भारत कलश में रखा जाएगा तथा दिल्‍ली में अमृत वाटिका बनाई जाएगी। मोदी ने लोगों से इस अवसर पर ‘रन फॉर यूनिटी’ यानी एकता दौड़ का आयोजन करने और इसमें बडी संख्‍या में शामिल होने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने 31 अक्‍तूबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्‍यतिथि के मद्देनजर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

Suggested News