आज बिहार आ रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी, आगमन से पहले किया ट्विट - 12 की शाम पटना में रहूंगा

आज बिहार आ रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी, आगमन से पहले किया ट्विट - 12 की शाम पटना में रहूंगा

PATNA : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पटना आ रहे हैं। यहां वह विधानसभा भवन के 100 साल पूरे होने पर बने शताब्दी स्तंभ का लोकार्पण करेंगे। यह पहला मौका है जब भारत के प्रधानमंत्री किसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बिहार विधानसभा परिसर में आएंगे। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट (PM Modi tweet ) कर दी है।

मोदी ने ट्वीट कर लिखा- 'बिहार विधान सभा के शताब्दी समारोह के समापन समारोह के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कल 12 जुलाई की शाम पटना में रहूंगा. विधानसभा संग्रहालय की आधारशिला भी रखीं जाएगी।

40 फीट ऊंची है शताब्दी स्तंभ

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार शाम बिहार की राजधानी पटना में विधानसभा भवन के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में बनाए गए 40 फीट ऊंचे शताब्दी स्मृति स्तंभ का लोकार्पण करेंगे। करीब 40 फीट उंचे शताब्दी स्तंभ में धरातल के उपर 35 फीट तक का निर्माण पत्थरों से हुआ है। जबकि 15 फीट कांस्य की प्रतिकृति है कांस्य की प्रतिकृति बोधिवृक्ष का प्रतीक है, जिसमें 243 (विधानसभा में सदस्यों की संख्या) बड़ी पत्तियां हैं। स्तंभ में कुल आठ कोण हैं। इस स्तंभ में नौ शाखाएं हैं जो प्रमंडल की तथा 38 डालियां हैं जो जिलों की प्रतीक है।

राष्ट्रपति ने रखी थी आधारशिला

बिहार विधनसभा भवन शताब्दी स्मृति स्तंभ का शिलान्यास राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया था। यह स्तंभ विधानसभा भवन के एक सौ साल पूरे होने की निशानी है।


Find Us on Facebook

Trending News