बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम मोदी "मन की बात" के माध्यम से करते हैं "देश की बात",आम लोगों की समस्याओं पर रखते हैं पैनी नजर : अजेंद्र शर्मा

पीएम मोदी "मन की बात" के माध्यम से करते हैं "देश की बात",आम लोगों की समस्याओं पर रखते हैं पैनी नजर : अजेंद्र शर्मा

Patna : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के 65वें भाग में एक बार फिर से देशवासियों को संबोधित किया. उन्होंने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि पिछली बार जब मैंने पिछली बार आपसे मन की बात की थी, तब यात्री ट्रेनें बंद थीं, बसें बंद थीं, हवाई सेवा बंद थी. इस बार, बहुत कुछ खुल चुका है. श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल रही हैं, अन्य स्पेशल ट्रेनें भी शुरू हो गई हैं. तमाम सावधानियों के साथ, हवाई जहाज उड़ने लगे हैं, धीरे-धीरे उद्योग भी चलना शुरू हुआ है, यानी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा अब चल पड़ा है, खुल गया है. ऐसे में, हमें और ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है.

पीएम ने कहा कि हमारे देश में भी कोई वर्ग ऐसा नहीं है जो कठिनाई में न हो, परेशानी में न हो और इस संकट की सबसे बड़ी चोट अगर किसी पर पड़ी है तो वो हमारे गरीब, मजदूर, श्रमिक वर्ग पर पड़ी है. उनकी तकलीफ, उनका दर्द, उनकी पीड़ा शब्दों में नहीं कही जा सकती.

उन्होंने कहा कि देश में, सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है. हमारी जनसंख्या ज़्यादातर देशों से कई गुना ज्यादा है, फिर भी हमारे देश में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल पाया, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला.

पीएम ने आगे कहा कि कोरोना से होने वाली मृत्यु दर भी हमारे देश में काफी कम है. जो नुकसान हुआ है, उसका दु:ख हम सबको है, लेकिन जो कुछ भी हम बचा पाएं हैं, वो निश्चित तौर पर देश की सामूहिक संकल्पशक्ति का ही परिणाम है.

पीएम ने कहा, आपने देखा होगा कि दूसरों की सेवा में लगे व्यक्ति के जीवन में, कोई डिप्रेशन या तनाव कभी नहीं दिखता. उसके जीवन में, जीवन को लेकर उसके नजरिए में, भरपूर आत्मविश्वास, सकारात्मकता और जीवंतता प्रतिपल नजर आती है.

पीएम ने कहा- साथियो, हमारे डॉक्टर्स,नर्सिंग स्टाफ, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी, मीडिया के साथी, ये सब जो सेवा कर रहे हैं, उसकी चर्चा मैंने कई बार की है. सेवा में अपना सब कुछ समर्पित कर देने वाले लोगों की संख्या अनगिनत है. ऐसे ही एक सज्जन हैं तमिलनाडु के सी. मोहन. सी मोहन मदुरै में एक सैलून चलाते हैं. इन्होंने अपनी मेहनती की कमाई से बेटी की पढ़ाई के लिए पांच लाख रुपये बचाए थे. लेकिन इन दिनों उन्होंने अपनी सारी जमा-पूंजी देश की सेवा के लिए खर्च कर दी.

इधर पीएम की इस मन की बात पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बिहार बीजेपी नेता अजेन्द्र शर्मा ने कहा कि देश को पहली बार ऐसा पीएम मिला है जो गरीबों की चिंता सबसे पहले करता है. 

उन्होंने कहा कि आज पीएम ने अपनी मन की बात के दौरान जो बातें कही उससे यह कहीं से महसूस नहीं हो रहा था कि देश का एक प्रधानमंत्री अपनी मन की बात कर रहा है.

उनकी बातों को सुनकर ऐसा ही लगा जैसे कि एक आम आदमी हमलोगों के बीच का आदमी अपने अंदर चल रही बातों को आमलोगों के बीच बैठकर बता रहा है. 

उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से जहां पूरा विश्व त्रस्त है. दुनिया के बड़े से बड़े देशों में त्राहिमाम मचा है उसकी तुलना में भारत में काफी कम तबाही हुई है और यह सब पीएम मोदी की दुरदर्शिता और ढृढ निश्चय का परिणाम है. 

Suggested News