बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विपक्ष के विरोध के बीच नए संसद भवन के उद्घाटन पर पीएम मोदी जारी करेंगे खास चीज

विपक्ष के विरोध के बीच नए संसद भवन के उद्घाटन पर पीएम मोदी जारी करेंगे खास चीज

पटना/दिल्ली. नए संसद भवन के उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कराए जाने जहाँ विपक्ष ने विरोध किया है और अब बहिष्कार की घोषणा की है. वहीं इस ऐतिहासक दिवस को स्मरणीय बनाने के लिए अब केंद्र सरकार ने विशेष तैयारी की है. नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्र सरकार 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी करेगी. वित्त मंत्रालय ने बताया, नये संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं.

सिक्के का आकार गोलाकार होगा और इसका व्यास 44 मिलीमीटर होगा. सिक्के की संरचना चतुर्धातुक मिश्र धातु की होगी - 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकल, 5 प्रतिशत जस्ता. सिक्के के मुख पर बीच में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा, बायीं परिधि पर देवनागरी लिपि में 'भारत' शब्द होगा और दाहिनी परिधि पर अंग्रेजी में "INDIA" शब्द है, "अधिसूचना में कहा गया है.

इसे करीब 3800 रुपये प्रति सिक्का की दर से बेचा जाएगा. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है और यह चार धातुओं से मिलकर बना होगा. नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना के साथ शुरू होगा, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे.


Suggested News