बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा को समाज से जोड़ने का पीएम मोदी ने दिया मंत्र, बोले-बिना लक्ष्य की शिक्षा खूंटी पर टंगे सर्टिफिकेट जैसी

शिक्षा को समाज से जोड़ने का पीएम मोदी ने दिया मंत्र, बोले-बिना लक्ष्य की शिक्षा खूंटी पर टंगे सर्टिफिकेट जैसी

NEW DELHI : पीएम नरेंद्र मोदी ने शिक्षा को समाज से जोड़ने की जरूरत पर बल दिया है। मोदी ने कहा कि ज्ञान और शिक्षा सिर्फ किताबी नहीं हो सकते हैं। ऐसे में शिक्षा को लक्ष्य देने और उसे समाज से जोड़ने की जरूरत है। पीएम मोदी दिल्ली के  विज्ञान भवन में शनिवार को आयोजित कॉन्फ्रेंस ऑन ऐकडेमिक लीडरशिप ऑन एजुकेशन फॉर रिसर्जेंस को संबोधित कर रहे थे।

कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के तीन महान चिंतकों- डॉ. भीमराव आंबेडकर, दीनदयाल उपाध्याय और डॉ. राममनोहर लोहिया के विचारों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा का अगर कोई लक्ष्य न हो तो वह खूंटी पर टंगे सर्टिफिकेट से ज्यादा कुछ नहीं होता है। उन्होंने कहा कि आंबेडकर ने कहा था कि शिक्षा से अधिक महत्व चरित्र का है। दीनदयाल उपाध्याय ने कहा था कि समाज को हर व्यक्ति को ढंग से शिक्षित करना होगा तभी वह अपने दायित्वों को ठीक तरह से पूरा कर सकेगा। लोहिया कहते थे कि शिक्षा का स्वरूप ऐसा हो जो व्यक्ति, परिवार, समाज और राष्ट्र को एक सूत्र में बांध सके।

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में करीब 900 विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षण संस्थान हैं। साथ ही देश में लगभग 40 हजार कॉलेज हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा को लेकर एक ऐसी इंटरलिंकिंग होनी चाहिए जो समाज और संस्थान को जोड़े तथा संस्थानों को भी आपस में जोड़े और सब मिलाकर राष्ट्र के सपनों के साथ जुड़ें। पीएम ने कहा कि समाज की जरूरत को ध्यान में रखकर अगर विद्यार्थी उच्च विचार रखेगा तो बड़ा बदलाव आ सकता है।

पीएम ने इनोवेशन पर दिया जोर 

पीएम मोदी  ने कहा कि ज्ञान और शिक्षा सिर्फ किताबी नहीं हो सकते हैं। शिक्षा का मकसद व्यक्ति के हर आयाम का संतुलित विकास करना है और संतुलित विकास इनोवेशन के बिना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे प्राचीन तक्षशिला, नालंदा, विक्रमशिला जैसे विश्वविद्यालयों में भी ज्ञान के साथ इनोवेशन पर जोर दिया जाता था। उन्होंने आगे कहा कि इसी विजन पर चलते हुए आज सरकार शिक्षा को लक्ष्य देने, उसे समाज से जोड़ने और शिक्षा की समस्याओं का हल ढूंढने के लिए लगातार प्रयास और इनोवेशन कर रही है।


Suggested News