बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अपराधियों पर नकेल कसने में जुटी पुलिस, घर को किराए पर देने वालों के लिए एसपी ने दिया खास निर्देश, मचा हड़कंप

अपराधियों पर नकेल कसने में जुटी पुलिस, घर को किराए पर देने वालों के लिए एसपी ने दिया खास निर्देश, मचा हड़कंप

MOTIHARI: मोतिहारी पुलिस अपराध पर लगाम लगाने को लेकर नयी नयी प्रयोग कर रही है। कई बार अपराधी अपराध करने के बाद या किसी बड़े अपराध को अंजाम देने के लिए भाड़े के मकान में नाम पता बदलकर छिप जाते हैं। वहीं कुछ अपराधी भाड़े के मकान में बाहरी अपराधियों को शेल्टर देकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते है। वहीं इन अपराधियों पर नकेल कसने के लिए एसपी ने नया फरमान जारी किया है। एसपी ने कहा है कि, अगर कोई किरायदार बदमाश निकलता है तो मकान मालिक पर सख्त कार्रवाई होगी। 

दरअसल, अपराधियों की पहचान को लेकर मोतिहारी एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने जिला के सभी थाना अध्यक्ष को मकान मालिक से किरायेदार का पूरा विवरण भर कर लेने का निर्देश दिया है। अगर मकान मालिक किरायेदार का पूरा डाटा के साथ विवरण भरकर थाना में जमा नहीं करते है तो किसी भी घटना में किरायेदार की भूमिका मिलने पर मकान मालिक पर पुलिस कार्रवाई करेगी। किरायेदार के साथ साथ रहने वाले सभी सदस्यों का पूरा विवरण पुलिस द्वारा जारी प्रपत्र में भरकर मकान मालिक को अपना हस्त्राक्षर कर थाना में जमा करना अनिवार्य होगा।

मोतिहारी एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। पुलिस किराए के मकान में रह रहे किरायेदार सहित उनके साथ में रहने वाले सभी लोगों का डाटा इकट्ठा करने का निर्देश जिला के सभी थाना अध्यक्ष को दिया है। किरायेदार और उसके साथ रहने वाले सभी सदस्यों को पुलिस द्वारा जारी प्रपत्र में पूरी विवरण भरकर मकान मालिक को स्थानीय थाना में जमा करना होगा। अगर मकान मालिक किरायेदार का पूरा विवरण जमा नहीं करते हैं और अगर किरायेदार के घर से चोरी ,लूट ,अवैध और संदिग्ध समान बरामद होता है तो इसकी पूरी जवाबदेही मकान मालिक की होगी। पुलिस मकान मालिक के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करेगी। एसपी के आदेश के बाद सभी थाना अध्यक्ष पुलिस द्वारा जारी प्रपत्र मकान मालिक को उपलब्ध कराया जा रहा है।

पुलिस द्वारा जारी प्रपत्र में मकान मालिक को अपना नाम पता व्यवसाय के साथ मोबाइल नम्बर देना अनिवार्य होगा। वहीं किरायेदार का वर्तमान और स्थायी पता,व्यवसाय,पिछले किराए के मकान का विवरण,पहचान के रूप में आधार कार्ड,राशन कार्ड ,वोटर आई कार्ड सहित विवरण देना अनिवार्य होगा। वहीं किरायेदार अगर किसी को अपने साथ रखते है तो उसका भी डिटेल देना अनिवार्य होगा। वहीं किरायेदार का प्रपत्र में एक फोटो भी रहेगा। किरायेदार के साथ रहने वाले का उम्र ,नाम व संबंध दर्शना अनिवार्य होगा।

Suggested News