बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गुम हुए या चोरी हुए सेल फोन को पुलिस ने ढूंढ निकाला, मोबाइल तलाश कर पुलिस ने लौटाई उदास चेहरों पर मुस्कान

गुम हुए या चोरी हुए सेल फोन को पुलिस ने ढूंढ निकाला, मोबाइल तलाश कर पुलिस ने लौटाई उदास चेहरों पर मुस्कान

KATIHAR- ऑपरेशन मुस्कान के तहत सिविल पुलिस के साथ-साथ अब कटिहार रेल पुलिस भी पूरी तरह एक्टिव मोड पर है, इस कड़ी में कटिहार रेल पुलिस ने 15 मोबाइल धारकों को उनके खोए हुए मोबाइल ढूंढ कर उन तक पहुंचाया. कटिहार रेल एसपी कार्यालय में मोबाइल धारकों के सत्तापन के बाद उनके  मोबाइल उन तक पहुँचाया. जबकि आठ लोगों के मोबाइल संबंधित थाना प्रभारी को सुपुर्द किया गया है, जो जांच के बाद सही मोबाइल धारकों तक उसे पहुंचा देंगे. कटिहार रेल पुलिस के पहल से मोबाइल मिलने के बाद मोबाइल धारक बेहद खुशी जताते हुए पुलिस का आभार जता रहे है.

सरकार ने एक निगरानी प्रणाली ट्रैकिंग सिस्टम शुरू की है. इस प्रणाली के जरिये लोग अपने गायब या चोरी हो चुके मोबाइल फोन को ‘ब्लॉक’ कर  उसका पता लगाने के लिए पुलिस के पास पहुंच रहे हैं.

सीडॉट ने सभी दूरसंचार नेटवर्क पर क्लोन्ड मोबाइल फोन के इस्तेमाल का पता लगाने के लिए इसमें नई खूबियां जोड़ी हैं. सरकार ने भारत में मोबाइल उपकरणों की बिक्री से पहले इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (आईएमईआई-15 अंक की संख्या) का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है. मोबाइल नेटवर्क के पास मंजूर आईएमईआई नंबरों की सूची होगी, जिससे उनके नेटवर्क में अनधिकृत मोबाइल फोन के प्रवेश का पता लगता है. दूरसंचार परिचालकों और सीईआईआर प्रणाली के पास उपकरण के आईएमईआई नंबर और उससे जुड़े मोबाइल नंबर की जानकारी होती है


Suggested News