झारखंड सरकार की पुलिसकर्मियों को सौगात, अब सप्ताह में मिलेगी एक दिन की छुट्टी

झारखंड सरकार की पुलिसकर्मियों को सौगात, अब सप्ताह में मिलेगी एक दिन की छुट्टी

DESK: झारखंड सरकार ने पुलिसकर्मियों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है. पुलिसकर्मियों ने लिए नए नियम कानून जोड़े गए हैं जिससे उन्हें अत्यधिक व्यस्त ड्यूटी से कुछ राहत मिलेगी. नए नियम के तहत हफ्ते में छह दिन ड्यूटी और एक दिन आराम यानी कि वीक ऑफ का सिस्‍टम लागू करने की चर्चा जोरों पर है. नए नियम को लागू करने के लिए झारखंड डीजीपी नीरज सिंह के निर्देश पर आईजी मुख्यालय ने पुलिस कप्‍तानों को पत्र भेजा है.

इस नए आदेश में एक बात और जोड़ी गई है. इस आदेश में यह साफ किया गया है कि पुलिस कर्मियों को पूरे 24 घंटे की बजाए आठ- आठ घंटे की ही ड्यूटी करनी होगी. और अब सप्ताह में एक दिन छुट्टी का भी प्रवाधान हो गया है. झारखंड के आरक्षी स्‍तर के पुलिसकर्मियों को सरकार के इस फैसले से बड़ी राहत मिली है. पुलिस सुधारों के लिए गठित मुसहरी कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर यह फैसला लिया गया.

मुसहरी कमेटी ने झारखंड में पुलिस सुधारों के लिए 49 बिन्‍दुओं पर अनुशंसा की थी. इन्‍हीं में से एक आरक्षी स्‍तर के पुलिसकर्मियों से शिफ्ट आधारित ड्यूटी लेने की सिफारिश भी थी. आपको बता दें कि इस तरह का प्रस्ताव पहले भी रखा गया था मगर उस वक्त उसे पूरा नहीं किया जा सका. गौरतलब है कि इससे पहले यह योजना कारगर नहीं हो सकी थी क्योकि उस दौरान राज्य में पुलिस कर्मियों की काफी कमी थी. फरवरी 2019 में इस योजना को ड्रॉप करना पड़ा था जो कि अब जाकर धरातल पर आई है.

Find Us on Facebook

Trending News