POSITIVE NEWS: बिहार में इस जिले के थाने को मिला नंबर 1 का खिताब, पटना के किसी थाने का नाम शामिल नहीं

POSITIVE NEWS: बिहार में इस जिले के थाने को मिला नंबर 1 का खिताब, पटना के किसी थाने का नाम शामिल नहीं

DESK: बिहार का अरवल जिला चर्चा में है, वहां के एक थाने की प्रशंसा गृह मंत्रालय ने खुद की है. अरवल जिले के कुर्था थाने को साल 2020 में टॉप 10 थानों में जगह मिली है. कुर्था थाने को साल 2020 के लिए बिहार का सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाना घोषित किया गया है. यहां बड़ी बात यह है कि इस रैंकिंग में कहीं भी पटना के किसी थाने का नाम शामिल नहीं है.

पिछले दिनों गृह मंत्रालय की टीम ने बिहार के विभिन्न थानों का दौरा किया था. इस दौरान टीम ने थाने की बिल्डिंग, साफ-सफाई, महिला पुलिसकर्मियों के लिए शौचालय, बैरक आदि का निरीक्षण किया था. खास बात यह रही कि गृह मंत्रालय की सर्वे टीम ने कुर्था में आम लोगों से भी पुलिस की छवि को लेकर बातचीत की थी. टीम ने लोगों से पुलिस के रिस्पॉन्स टाइम के बारे में जानकारी ली, पुलिस के आचार और व्यवहार सहित कई बिंदुओं पर जांच की. बिंदुवार तरीके से सभी मामलों में लोगों से जानकारी लेने के बाद गृह मंत्रालय ने यह लिस्ट जारी की. इसी सूची में अरवल के कुर्था को बिहार के बेस्ट थानों की रैंकिंग में नंबर वन बनाया गया है. बता दें कि साल 2019 में राजगीर थाना को पहला स्थान मिला था.

यह प्रतियोगिता देश के 16 हजार थानों के बीच होती है जिसमें 10 थानों का चयन होता है. इन दस थानों में बिहार का कुर्था थाना भी शामिल है. गृह मंत्रालय ने कुर्था पुलिस स्टेशन के लिए सर्टिफिकेट जारी किया है. कुर्था के थानाध्यक्ष दिनेश बहादुर सिंह को गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा.

Find Us on Facebook

Trending News