बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के सम्मान में जीवनी और तस्वीरों वाली विशेष लिफाफा छापेगा डाक विभाग, 10 साल बाद होगा फिलाटेली महोत्सव

गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के सम्मान में जीवनी और तस्वीरों वाली विशेष लिफाफा छापेगा डाक विभाग, 10 साल बाद होगा फिलाटेली महोत्सव

ARA : दुनियाभर में सर्वश्रेष्ठ गणितज्ञों में शुमार  और पद्मश्री से सम्मानित वशिष्ठ नारायण सिंह को डाक विभाग अब एक नई पहचान देने जा रहा है। डाक विभाग एक विशेष लिफाफा छापने जा रहा है। इस लिफाफे में वशिष्ठ नारायण सिंह की तस्वीर के साथ उनकी जीवनी छपी रहेगी। इससे आने वाले दूसरी और तीसरी पीढ़ियों के लिए इतिहास का अध्ययन होगा। लिफाफे छपने के बाद उसे संग्रह कर रखा जायेगा। इसके साथ ही आरा की धरोहर मां आरण्य देवी को डाक लिफाफे में छापने का प्रयास किया जा रहा है। इस लिफाफे में मां आरण्य देवी की मूर्ति और उनके व्याख्यान दिए रहेंगे।

दो हजार लिफाफा छापने की मंजूरी

भोजपुर डाक विभाग के सहायक डाक अधीक्षक श्रीनिवास ने बताया कि आरा बक्सर को मिलाकर भोजपुर डिविजन में 27 और 28 सितंबर को डाक विभाग की तरफ से फिलाटेली महोत्सव का आयोजन होगा। सहायक डाक अधीक्षक ने बताया कि इससे पहले हम लोग ने फिलाटेली का आयोजन 2014 में किया था। अब एक बार फिर से 2024 में करने जा रहे हैं। 2014 में 1857 के क्रांति के क्रांतिवीर और भोजपुर की शान बाबू वीर कुंवर सिंह की तस्वीर और उनकी वीर गाथा लिफाफे में छापे गए थे। 

दो हजार लिफाफा छापने की मंजूरी मिली है। लिफाफा छपने के बाद पोस्ट करने के लिए यह लिफाफा दिया जाएगा। इसके साथ ही देश विदेश में जहां फिलाटेली काउंटर है, वहां यह लिफाफा संग्रह कर प्रकाशित किया जाएगा। भोजपुर के लोग आरा डाक काउंटर से यह लिफाफा ले सकते है। यह आयोजन आरा शहर के नागरी प्रचारिणी सभागार में होने वाला है। जहां डाक विभाग के कई अधिकारी, जिला अधिकारी, पुलिस अधिक्षक, टिकट संग्राहक समेत अन्य लोग मौजूद रहेंगे। इस महोत्सव के बाद आरा की पहचान देश विदेश तक हो जायेगी।

इसे सफल बनाने के लिए भोजपुर डाक विभाग ने कवायद तेज कर दी है। इस अवसर पर वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम पर एक स्पेशल कवर का अनावरण होने जा रहा है। यह हम सभी भोजपुरवासियों के लिए गौरव की बात है। लिफाफे को सभी डाक लिफाफे का कलेक्शन कर वहां भेजा जाएगा। 

इसके अलावा मां आरण्य देवी के नाम का भी स्पेशल कवर रिलीज किया जाएगा। इसके साथ साथ भोजपुर डिविजन में छह सब डिविजन है। वहां छह सब डिविजन से स्कूल से चयनित बच्चे आएंगे। जिनका क्विज प्रतियोगिता आयोजित किया जाएगा।

100 सालों तक रहेगी संग्रहित

आपको बता दें कि पटना सर्किल ऑफिस ने बिहार में पांच जिलों का चयन किया है। जिसमें भोजपुर, वैशाली, सारण, नालंदा और नवादा शामिल है। भोजपुर डिविजन ने डाक लिफाफा छापने में युद्ध स्तर से तैयारी की है। डाक लिफाफा छपने के बाद आरा शहर के हृदय स्थली में विराजमान मां आरण्य देवी और पद्म श्री से सम्मानित वशिष्ठ नारायण सिंह को एक पहचान मिलेगी। यह पहचान आने वाले 50 - 100 सालोंतक फिलाटेली काउंटर में प्रकाशित रहेगी।

Editor's Picks