बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा स्पीकर चुनाव को लेकर संसद में शक्ति परीक्षण, पहली बार अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग, सुबह 11 बजे पड़ेगे वोट

लोकसभा स्पीकर चुनाव को लेकर संसद में  शक्ति परीक्षण, पहली बार अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग,  सुबह 11 बजे पड़ेगे वोट

दिल्ली- लोकसभा स्पीकर के लिए मतदान होगा. लोकसभा हॉल में आज सुबह 11 बजे से वोटिंग होगी. आजादी के बाद पहली बार स्पीकर के लिए वोटिंग कराई जाएगी. मतदान से पहले पीएम नरेन्द्र मोदी लोकसभा में मोशन मूव करेंगे. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में ओम बिड़ला को स्पीकर चुने जाने को लेकर प्रस्ताव रखेंगे. उसके बाद जदयू के लल्लन सिंह, हम पार्टी के जीतन राम मांझी , लोजपा के चिराग पासवान, गृह मंत्री अमित शाह  ओम बिरला को स्पीकर बनाने के लिए सदन में प्रस्ताव, रखेंगे .

विपक्ष के उम्मीदवार के सुरेश को स्पीकर चुनने के लिए भी मोशन मूव किया जाएगा. शिवसेना नेता अरविंद सावंत, एनसीपी से सुप्रिया सुले स्पीकर पोस्ट के लिए मोशन मूव करेंगे.  इसके बाद लोकसभा स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी .

वहीं स्पीकर चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी टीएमसी की ओर से इंडी गठबंधन के लिए राहत की खबर आई है. टीएमसी ने साफ कर दिया है कि वह विपक्ष के स्पीकर पद के उम्मीदवार के सुरेश का समर्थन करेगी. इससे पहले टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा था कि उनकी पार्टी से सलाह लिए बिना ही कांग्रेस के कोडिकुनिल सुरेश को उम्मीदवार बना दिया गया. 

केंद्र सरकार ने स्पीकर पोस्ट के लिए विपक्ष का समर्थन मांगा था. लेकिन विपक्ष डिप्टी स्पीकर पोस्ट की मांग कर रहा था. ऐसे में दोनों पक्षों के बीच सहमति नहीं बन पाई और इंडी गठबंधन ने स्पीकर पोस्ट के लिए ओम बिरला के खिलाफ के सुरेश को उतारने का फैसला किया है. कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों का कहना था कि परंपरा के अनुसार लोकसभा डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए और यदि सरकार पर इस सहमति देती है तो वह अध्यक्ष पद के लिए सरकार का समर्थन करेंगे.


Editor's Picks