प्रशांत किशोर बोले- NRC ने अपने ही देश में लाखों लोगों को विदेशी बना दिया

प्रशांत किशोर बोले- NRC ने अपने ही देश में लाखों लोगों को विदेशी बना दिया

PATNA: असम में एनआरसी की फाइनल लिस्ट जारी होने के बाद इसको लेकर सियासत तेज है। जेडीयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर एनआरसी को लेकर  बीजेपी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि एनआरसी ने अपने ही देश में लाखों लोगों को विदेशी बना दिया है। 

प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर कहा कि विसंगतियों से भरी एनआरसी की फाइनल लिस्‍ट ने लाखों लोगों को उनके अपने ही देश में विदेशी बना दिया। इस तरह की कीमत इंसान को तब चुकानी पड़ती है, जब राजनीतिक दिखावे और नारों को गलती से बिना रणनीतिक और व्‍यवस्‍थागत चुनौतियों पर ध्‍यान दिए राष्‍ट्रीय सुरक्षा जैसे जटिल मुद्दों का समाधान समझ लिया जाता है।

बता दें कि असम सरकार नेराष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) की फाइनल लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट में 19 लाख लोग अपनी जगह नहीं बना पाए हैं। एनआरसी के राज्‍य समन्‍वयक प्रतीक हजारिका ने बताया कि कुल 3,11,21,004 लोग इस लिस्‍ट में जगह बनाने में सफल हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि एनआरसी की फाइनल लिस्‍ट से 19,06,657 लोग बाहर हो गए हैं। एनआरसी बाहर से किए गए लोगों को अब तय समय सीमा के अंदर विदेशी न्यायाधिकरण के सामने अपील करनी होगी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्‍त तक एनआरसी की अंतिम सूची जारी करने की अंतिम समय सीमा तय की थी। एनआरसी लिस्‍ट को बनाने की प्रक्रिया 4 साल पहले शुरू हुई थी और सरकार ने तय समय के भीतर यह सूची जारी कर दी है।


Find Us on Facebook

Trending News