कल से खुलेगा प्राथमिक स्कूल, शिक्षा मंत्री ने DEO से वर्चुअल मीटिंग कर दिये आवश्यक निर्देश

कल से खुलेगा प्राथमिक स्कूल, शिक्षा मंत्री ने DEO से वर्चुअल मीटिंग कर दिये आवश्यक निर्देश

पटना. कल से प्रदेश के सभी प्राथमिक स्कूल खुल जाएंगे. इन स्कूलों में पढ़ाई को लेकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिये है. उन्होंने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी की वर्चु्अल मीटिंग लेकर निर्देश दिये कि स्कूल समय से खुलने चाहिए और शिक्षा व्यवस्था में सुधार होना चाहिये. इस वर्चुअल मीटिंग में शिक्षा मंत्री चौधरी के अलावा अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, माध्यमिक शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा के निदेशक, जिलों के समाहर्ता और शिक्षा पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

बता दें कि कोरोना के चलते प्रदेश के सभी स्कूल बंद था. अब कोरोना संक्रमण कम होने से प्रदेश सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला लिया है. प्रदेश में हाई स्कूल और मिडिल स्कूल पहले ही खुल चुका है, लेकिन प्राथमिक स्कूल बंद था, जिसे अब सोमवार खोला जायेगा. इसके लिए शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्दश दिये है. वहीं इस दौरान स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का भी पालन करना होगा.

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से शिक्षा मंत्री ने कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि शिक्षकों का वेतन समय पर हो और प्रोन्नति समय पर दी जाए. शिक्षकों की बकाया राशि का भुगतान भी सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने निर्देश दिया कि अध्यापकों को कार्यालयों का चक्कर न लगाने पड़ें और उनकी अन्य समस्याओं का समाधान भी हो. न्होंने शिक्षा पदाधिकारियों से कहा कि वे नियमित रुप से स्कूलों का निरीक्षण करें. शिक्षक और स्कूल के अन्य कर्मचारी आवश्यक रूप से टीकाकरण करवा लें.

उन्होंने निर्देश दिया है कि शत-प्रतिशत बच्चों की गाइडलाइन के अनुसार पढ़ाई सुनश्चित करें, शिक्षकों की नियमित उपस्थिति को लेकर भी उन्होंने निर्देश दिया कि शिक्षक विद्यालयों में शत-प्रतिशत समय दें, ताकि बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा हो.


Find Us on Facebook

Trending News