गया के लाल का कमाल, पृथ्वी शॉ ने पहले ही मैच में जड़ा शतक

गया के लाल का कमाल, पृथ्वी शॉ ने पहले ही मैच में जड़ा शतक

DELHI : राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में हो रहे भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारत के सबसे युवा बल्लेबाज पृथवी शॉ ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार शतक जड़ इतिहास रचा है. मात्र 18 साल की उम्र में भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर रहे पृथवी शॉ ने मात्र 99 गेंद में शतक बनाया है. 

पृथ्वी शॉ के तीन रिकॉर्ड

पृथ्वी शॉ 5वें ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे कम उम्र में ओपनिंग करते हुए अर्धशतक जड़ा है. अभी उनकी उम्र मात्र 18 साल 329 दिन है. 

वहीँ भारतीय टीम की बात की जाए तो पृथ्वी शॉ पहला अर्धशतक जड़ने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं. इन से ऊपर के लिस्ट में सचिन तेंदुलकर और पार्थिव पटेल हैं. 

पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 56 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा. ऐसा करने वाले वो चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं. 

बिहार के लाल हैं पृथवी शॉ 

पृथ्वी शॉ का डंका आज पूरी दुनिया में बज रहा है. पर यह बहुत कम लोग को पता है कि पृथ्वी शॉ बिहार से संबंध रखते हैं. चौंकिय मत, यह पूरी तरह से सही है कि भारतीय टीम में डेब्यू कर पहली ही मैच में कई इतिहास रचने वाले 18 वर्षित पृथ्वी बिहार के गया जिला के मानपुर के रहने वाले हैं. पृथ्वी शॉ का पैतृक घर गया के मानपुर स्थित शिवचरन लेन में है, जहां अब उसके दादा और दादी रहते हैं. उनके दादा घर में ही बालाजी कटपीस नाम से कपड़े की दुकान चलाते हैं. पृथ्वी जब तीन साल के थे तब उनकी मां चल बसी थी जिसके बाद उनके पिता ने ही मां और बाप का फर्ज अदा किया है.  


Find Us on Facebook