बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बनेंगे लक्स, लाइफबॉय और सर्फ-रिन जैसे प्रोडक्ट, हिन्दुस्तान यूनिलीवर करने जा रही है बड़ा निवेश

बिहार में बनेंगे लक्स, लाइफबॉय और सर्फ-रिन जैसे प्रोडक्ट, हिन्दुस्तान यूनिलीवर करने जा रही है बड़ा निवेश

PATNA : बिहार में पिछले कुछ माह में उद्योगों की स्थिति में काफी सुधार आया है। बेहतर माहौल के साथ सरकार की नीतियों में बदलाव के कारण अब कई उद्योग घरानों की दिलचस्पी बिहार में बढ़ी है। लगातार कई बड़ी कंपनियों ने बिहार में अपना बिजनेस शुरू करने का प्रस्ताव सरकार को दिया है। इस लिस्ट में अब तक अडानी, टाटा सहित कई कंपनियां शामिल हैं. अब इसमें एक और बड़ी कंपनी का नाम शामिल हो गया है। वह है हिन्दुस्तान यूनिलिवर का। 

हिन्दुस्तान यूनिलीवर ने बिहार में 500 करोड़ से अधिक निवेश की इच्छा जताई है। अडाणी समूह के बाद हिन्दुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) जैसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी बिहार में निवेश के लिए जमीन तलाश रही है। पिछले दिनों कोलकाता में हुए निवेश मीट में केवेंटर्स एग्रो ने 600 करोड़ और जेआईएस ग्रुप ने 300 करोड़ का निवेश प्रस्ताव बिहार को दिया है। इसके पहले आईटीसी और पेप्सी जैसी बड़ी कंपनियां राज्य में निवेश कर चुकी है। कई निवेश करने की तैयारी में है।

प्रधान सचिव से मिले थे एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर

पिछले दिनों दिल्ली में हुई निवेशक सम्मेलन में एचयूएल और अडाणी समूह ने बिहार में निवेश करने में अपनी दिलचस्पी दिखाई थी। एचयूएल की दिलचस्पी बिहार में निवेश करने की है। इस संबंध में कंपनी के आला अधिकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक से मिल भी चुके हैं। एचयूएल ने एफएमसीजी यानी साबुन-तेल व इस तरह के दूसरे उत्पादों के साथ-साथ फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की रणनीति बनाई है।

बिहार में बनेंगे लक्स और रिन, सनसिल्क जैसे प्रोडक्ट

हिन्दुस्तान यूनिलिवर देश के उन कंपनियों में शामिल है, जो सबसे ज्यादा घरेलू प्रोडक्ट तैयार करती है। देश की सबसे पुरानी कंपनियों में शामिल एचयूएल के कुछ प्रोडक्ट आज देश भर में अपनी पहचान रखते हैं। इनमें लक्स, लाइफबॉय, रिन, पेप्सोडेंट, सर्फ एक्सेल, सनसिल्क आदि शामिल है। अगर बिहार में कंपनी अपना सयंत्र लगाती है, तो इन प्रोडक्ट का निर्माण यहां हो सकता है।

आईटीसी और ब्रिटानिया भी करेंगे निवे

आईटीसी बिहार में पहले से काम कर रही है और कंपनी विस्तार करने की योजना बनाई है। जबकि ब्रिटानिया को राज्य सरकार ने जमीन भी आवंटित कर दी है। ब्रिटानिया भी करीब 700 करोड़ से अधिक का निवेश करेगी। बियाडा ने कंपनी को बिहटा के सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री के लिए 15 एकड़ जमीन भी आवंटित किया है।


Suggested News